• Kanika Chauhan

Stay Healthy: मॉनसून में ऐसे रहे Food Poisoning से सुरक्षित

मॉनसून सीजन सभी को बेहद पंसद होता है। यह वह मौसम है जब हम खूब मस्ती भी करते हैं, लेकिन यह मौसम बैक्टीरिया की ग्रोथ के लिए फेवरेबल होता है। यही वजह है कि इस सीजन में बच्चों से लेकर बड़ों तक को सर्दी-जुकाम बुखार जैसी समस्याएं होने लगती हैं। बैक्टीरिया ग्रोथ बढ़ने की वजह से ही फूड पॉइजनिंग की आशंका भी बढ़ जाती है। इस सीजन में अगर आप खुद को और अपने परिवार को सेफ रखना चाहते हैं तो कुछ आसान टिप्स अपनाकर आप यह काम आसानी से कर सकते हैं।

हाथों को रखें साफ- बैक्टीरिया हमेशा गंदगी से पनपते हैं। ऐसे में अगर आप अपने हाथ साफ रखें, खासतौर पर खाना खाने से पहले हाथ धो लें, तो बैक्टीरिया से खुद को सुरक्षित रख सकते हैं। इस सीजन में बच्चों के हाथों को भी नियमित रूप से साफ कराएं, क्योंकि खेलते-कूदते हुए उनके हाथों में कीटाणु चले जाते हैं और वे अक्सर हाथ बिना धोए ही खाना खाना शुरू कर देते हैं। 

अच्छी तरह पकाकर खाएं खाना- जब खाना बनाएं तो यह सुनिश्चित करें कि वह पक गया हो, कच्चा खाना फूड पॉइजनिंग की वजह बन सकता है, क्योंकि इसमें बैक्टीरिया सक्रिय हो सकते हैं।

है जरूरी बर्तनों की सफाई- इस मौसम में शरीर की सफाई के साथ-साथ खाने-पीने से जुड़ी चीजों में सफाई रखना भी जरूरी है। खासतौर पर आप जिन बर्तनों में खाते-पीते हैं, उनकी सफाई बनाए रखें। बर्तन ठीक तरह से धुले हुए होने चाहिए।

ना खाएं रखा हुआ खाना- अगर खाना बनाने के बाद आप उसे देरी से खाते हैं या रात का बना हुआ खाना सुबह खाते हैं तो उसमें भी बैक्टीरिया ग्रोथ हो जाती है। अमूमन पकाए हुए खाने में करीब दो घंटे बाद बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। इससे बचने के लिए ताजा खाना खाना बेस्ट है। बेहतर होगा कि अपनी जरूरत के हिसाब से खाना पकाएं ताकि खाना भी बर्बाद ना हो। 

तला-भुना खाना खाने से बचें- बारिश के मौसम में तला-भुना खाना खाने से विशेष रूप से बचना चाहिए। क्योंकि ऐसा खाना पचाने में ज्यादा देर लगती है और कई बार इसकी वजह से इनडाइजेशन की समस्या भी हो जाती है। 

खुला ना छोड़ें खाना- खाने-पीने की कोई भी चीज खुली रखना सही नहीं होगा, क्योंकि खुले बर्तन में खाना होने पर उसमें बैक्टीरिया चले जाने की आशंका बढ़ जाती है। 

अलग-अलग टोकरी में रखें सामान- अक्सर महिलाएं जब खाने-पीने के सामान की शॉपिंग करती हैं तो सारी चीजें एक-साथ ही रख देती हैं। खासतौर पर वेज और नॉनवेज आइटम्स को साथ में रखने से क्रॉस कंटेमिनेशन का खतरा बढ़ जाता है। फल व सब्जियों को इस्तेमाल करने से पहले अच्छी तरह से नल के बहते पानी में ही धोना चाहिए।

#slider

2 views

Subscribe to Our Newsletter

  • Facebook
  • Twitter
  • Instagram