• Kanika Chauhan

PERSONAL HYGIENE TIPS को करें फॉलो, बेहतर होगी SEX LIFE

स्वस्थ जीवनशैली के लिए Personal Hygiene यानी व्यक्ति के अपने शरीर के साफ-सफाई रखने का बहुत महत्व है. Personal Hygiene का मतलब केवल चेहरा या हाथ धोने भर से नहीं है बल्कि इसमें पूरे शरीर की साफ-सफाई की अहमियत है.

यदि आप अपने Personal Hygiene का ख्याल नहीं रखती हैं तो तय मानिए लोग आपसे दूर भागेंगे. यदि आप की Body या Undergarments से किसी तरह की बदबू आ रही हो तो भला कौन आपके पास बैठना चाहेगा. फिर Sex Life में तो इसकी बहुत अहमियत होती है.

यदि आपके शरीर से मसाले या पसीने की बदबू या मुंह से दुर्गंध आ रही हो तो भला पार्टनर को इससे कैसे खुशी मिल सकती है? Physical Intimacy के समय Personal Hygiene का बहुत ध्यान रखना पड़ता है वरना रिश्ते बिगड़ते देर नहीं लगती.

Senior Counsellor Dr. Neelam Saxsena के मुताबिक हाल के समय में Personal Hygiene से संबंधित कई केस आ रहे हैं जिसमें कहीं पत्नी को पति से शिकायत है तो कहीं पति को पत्नी से.

Personal Hygiene की कमी के कारण जहां पति-पत्नी के Sexual Relationship बिगड़ रहे हैं वहीं उनमें भावनात्मक कमी भी आ रही है. इसलिए Married Life को बेहतर बनाना चाहती हैं तो अपने शरीर की साफ-सफाई का ध्यान रखना जरुरी है.

Dr. Neelam Saxsena का मानना है कि पति-पत्नी दोनों को चाहिए कि वे अपने शरीर की सफाई का ध्यान रखें जिससे कि आपके पार्टनर को न तो किसी तरह की गंदगी का एहसास हो और न ही किसी तरह की कोई बीमारी फैले. खुद को खुश और हेल्थी रखने के लिए भी अपने शरीर की सफाई पर ध्यान देना जरुरी है. इसिलए कुछ अच्छी आदतें विकसित करें.

बेहतर Sex Life के लिए फॉल करें ये 5 Personal Hygiene Tips

1-Hand washing

हाथ धोने की आदत विकसित करें. केवल टॉयलेट से आने के बाद ही नहीं बल्कि किसी भी खाने-पीने की चीजों को छूने से पहले या खाने-पीने की चीजें बनाने के बाद भी अपने हाथ को अच्छी तरफ साफ करें. यदि किसी को Cough या Cold है तो उसके संपर्क में आने के बाद भी अपने हाथ धोएं.

किचन से निकलें तो हाथ से प्याज या लहसुन की बदबू आए, या अपने पालतू कुत्ते को प्यार करने के बाद आपके शरीर से उसकी गंध आए तो यह गंध किसी और का बाद में पहले आपका ही मूड बिगाड़ सकती है.

2-Bath

रोज नहाना नहीं भूलें. नहाने का मतलब केवल शरीर पर पानी डालने से नहीं है. शरीर को किसी Mild soap से अच्छी तरफ साफ करें. अंडरआर्म्स और प्राइवेट पार्ट को भी अच्छी तरह साफ करें. Unperfumed toilet paper का इस्तेमाल करें. जब भी कोई ऐसी एक्टिविटी करें जिसमें पसीना आए तो नहा लें, नहीं नहा सकते तो अच्छी तरह हाथ-पैर धो कर कपड़े जरुर बदल लें. शरीर को साफ और खुशबूदार रखने के लिए किसी महंगे साबुन और प्रोडक्टस की जरुरत नहीं बस अपने शरीर पर ध्यान देने की जरुरत है. दांत और जीभ की सफाई का भी ख्याल रखें.

3-Underwear

Underwear का न केवल साफ होना जरुरी है बल्कि इसे दिन में दो बार बदलना भी चाहिए. एक ही Underwear सुबह से रात तक पहने रहने से उसमें बैक्टीरिया पनप सकता है. इसलिए अंडरवियर को बदलते रहें. अंडरवियर सूती के पहनें और बहुत टाइट फिटिंग वाले नहीं हो.

4-Menstruation

इस दौरान साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें. Tampons या Sanitary Napkins को लगातार बदलते रहें. बीच-बीच में पानी से भी Genital area को साफ रखें. पैड बदलने से पहले और बाद में भी हाथ धोएं. साफ-सुथरे अंडरवियर ही पहनें.

5-Urinating after sexual intercourse

डॉ नीलम सक्सेना कहती हैं कि Sexual intercourse के बाद Urinating से Urethra और bladder में जो भी Bacteria होते हैं वे बाहर आ जाते हैं. इसलिए Sexual intercourse के बाद भी अपने शरीर को साफ रखना जरुरी होता है.

#slider

1 view

Subscribe to Our Newsletter

  • Facebook
  • Twitter
  • Instagram