• Kanika Chauhan

Google Maps में आए नए फीचर्स, चेक कर पाएंगे LIVE Traffic Status

पब्लिक ट्रांसपोर्ट को और भी बेहतर बनाने के लिए गूगल ने मैप्स में तीन नए फीचर्स को ऐड किया है। आपको बता दें कि गूगल मैप्स ने पिछले महीने स्पीड लिमिट्स और मोबाइल राडार लोकेशन्स जैसे फीचर्स को भारत के साथ 40 से ज्यादा देशों में दिया गया था। गूगल मैप्स के जरिए अब आप लाइव ट्रैफिक में बस ट्रैवल टाइम चेक कर पाएंगे। फिलहाल इस फीचर को देश के 10 बड़े शहरों- दिल्ली, बेंगलुरू, मुबंई, हैदराबाद, पुणे, लखनऊ, चेन्नई, मैसूर, कोयंबटूर और सूरत में उपलब्ध कराया गया है।

इस फिचर के जरिए गूगल मैप्स यूजर्स लाइव ट्रेन रनिंग स्टेटस को चेक करने के लिए सक्षम होगा। गूगल मैप्स के जिरए यूजर्स ये भी चेक कर पाएंगे कि कोई ट्रेन लेट तो नहीं है? कंपनी ने जानकारी दी है कि इस फीचर को ‘Where is My Train’ ऐप की साझेदारी के साथ शामिल किया है। बता दें पिछले साल गूगल ने इस ऐप का अधिग्रहण कर लिया था।

इसी के साथ गूगल मैप्स यूजर्स लाइव ट्रैफिक कंडीशन में ये चेक करने में सक्षम होंगे कि उनकी बस ट्रिप में कितना समय लगेगा। इस फीचर का उपयोग करने के लिए यूजर्स को केवल स्टार्टिंग लोकेशन और डेस्टिनेशन एंटर करना होगा और उसके बाद ट्रान्सिट टैब पर टैप करना होगा। इसके बाद आपको लाइव ट्रैफिक में बस के ट्रैवल टाइम का पता लग जाएगा। यहां आपको टाइम ग्रीन और देर होने पर रेड में दिखाई देगा।

जो थर्ड फीचर गूगल ने शामिल किया है वो मिक्स्ड-मोड डायरेक्शन्स रिजल्ट्स है, इसमें ऑटो-रिक्शा भी शामिल है। एंड्रॉयड डिवाइसेज में गूगल मैप्स में पब्लिक ट्रांसपोर्ट टैब दिखा जा सकेगा। इस फीचर यूजर्स को बताएगा कि कब उन्हें ऑटो-रिक्शा लेना चाहिए। साथ ही ये फीचर ये भी बताएगा कि मेट्रो या लोकल ट्रेन जैसे किसी दूसरे ट्रांसपोर्ट से स्विच करने के बाद कौन सा स्टेशन या स्टॉप ऑटो-रिक्शा लेने के लिए बेहतर होगा।

कंपनी ने बताया कि Google Transit गूगल मैप्स का एक फीचर जो यूजर्स के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट को आसान और तेज बनाने के लिए डिजाइन किया गया है।

#slider

0 views

Subscribe to Our Newsletter

  • Facebook
  • Twitter
  • Instagram