• Kanika Chauhan

COUPLES के लिए क्यों जरुरी है EXPRESSIVE होना?

शादी जरा पुरानी क्या हुई Couples के बीच एक कॉमन डायलॉग होता है कि अब तुम पहले जैसे नहीं रहे या रही-अब तो ना तुम्हें मेरा Birthday याद रहता है और न Wedding Anniversary?  आखिर ऐसी क्या वजह है कि ये शिकायत ज्यादातर Couples को एक दूसरे से रहता ही है? क्या सच में लोग बदल जाते हैं? 

दरअसल इंसान भले नहीं बदलता पर उसका नजरिया और तरीका जरुर बदल जाता है. रिश्ते की शुरुआत में कोई इंसान Feelings जताने को लेकर जितना Excited होता है बाद में वो खत्म होने लगता है.जिम्मेदारियां बढ़ने, परिवार को चलाने का बोझ होने और कई कारणों से Couples के बीच भावनाओं का इजहार करना या प्यार जताना कम होने लगता है.

जबकि ऐसा हरगिज नहीं है कि Expressive होने की जरुरत सिर्फ New Relationship में ही होता है. रिश्तों को मजबूत रखने के लिए भावनाओं को इजहार करना जरुरी होता है.

आप किसी के लिए क्या सोचते हैं यह कई बार बिना जताए नहीं बताया जा सकता है. Couples जितना अपनी भावनाओं का इजहार करते हैं उनके बीच उतना Strong Connection बनता है.

Expression जताने वाले ये जादूई शब्द‘ I love You’, ‘Take Care’, ‘Missing You’ ये वो जादुई शब्द है जो Couples के या किसी के बीच के रिश्तों की गर्माहट बनाए रखते हैं. इससे यह भी पता चलता है कि आप अपने पार्टनर की कितनी फिक्र करते हैं या उनसे कितना प्यार करते हैं. किसी को लेकर आपके जज्बात क्या हैं इसी से तय होता है कि आपके लिए उस व्यक्ति की अहमियत क्या है. लेकिन ये सब कुछ जबतक आप जाहिर नहीं करेंगे तो सामने वाले को पता कैसे चलेगा? 

आप एक दूसरे के किस बात पर कब खुश हुए कब खफा किस बात पर प्यार आया कब गुस्सा किस पल आप खास लगे कब नहीं यह शब्दों और Body Language से बताना जरुरी है.

किसी भी चीज में जब तक लाइफ है तो फिलिंग भी है फिर चाहे वो इंसान हो, पेड़ पौधे हो या जानवर. जब तक आपके अंदर भावनाओं का एक्सचेंज बना रहेगा रिलेशन भी उतना ही जीवंत बना रहेगा.

Feelings Sharing में ना करें कंजूसीCouples को यह ध्यान रखना चाहिए कि जैसे ही आपने Feelings Sharing में कंजूसी करना शुरु किया रिलेशनशिप Boring होने लगता है और कभी कभी तो फिलिंग्स के अभाव में दम भी तोड़ देता है. यदि आप अपने रिलेशन में शिकायत नहीं रोमांच बनाए रखना चाहते हैं तो, आपको Expression जाहिर करने की अहमियत को समझना होगा.एक्सप्रेशन वो कला है जिसके माध्यम से आप आसानी से किसी के दिल में उतर जाते हैं. ऐसा भी नहीं कि भावनाओं के इजहार के लिए किसी खास भाषा या अवसर की जरुरत होती है.

खुशी, गम, अपेक्षा, पसंद, नापसंद, दुविधा जो भी महसूस हो बयां करें. हां तारीफ और प्यार जताने के मौके को तो हरगिज नहीं छोड़ें. कभी-कभी ऐसे मौके की तलाश करें जहां आप अपने पार्टनर की खूब तारीफ कर सकते हों. हां जरुरी लगे तो शिकायत के अवसर को भी हाथ से न जानें दे.शिकायत गतलफहमी या गुस्से की जड़ पकड़ने से पहले ही खत्म कर देगा. जरुरी नहीं कि फिलिंग्स को शब्दों के जरिये ही बयां करें . आप Body Language, Message, Letter, Card या किसी Gift के जरिये भी अपनी फिलिंग्स जता सकते हैं.

#slider

2 views

Subscribe to Our Newsletter

  • Facebook
  • Twitter
  • Instagram