• Kanika Chauhan

Being Bhagirath: पुलवामा के शहीदों की स्मृति में स्थापित किया शौर्य वन

बीइंग भगीरथ टीम के तत्वावधान में पुलवामा में शहीद हुए सैनिकों की स्मृति में पौधारोपण अभियान चलाते हुए गंगा वाटिका में शहीदों के नाम से चालीस पौधे लगाकर शहीदों को अपनी श्रद्धासुमन अर्पित की। संयोजक शिखर पालीवाल ने कहा कि शहीदों की स्मृति में पौधारोपण अभियान किया गया है। गंगा वाटिका में शहीदों के नाम के चालीस पौधों का रोपण किया गया। उन्होंने कहा कि पूरे उत्तराखण्ड में हरेला पर्व वृहद स्तर से चलाया जा रहा है।

बीइंग भगीरथ की युवा टीम शहीदों की स्मृति में लगातार पौधा रोपण अभियान को निरंतर चलाएगी। इसके पूर्व भी बीइंग भगीरथ द्वारा उत्तराखण्ड के शहीद मोहन लाल रतूड़ी के परिजनों को आर्थिक सहायता का चेक भी वालंटियरों के माध्यम से एकत्र कर भेजा जा चुका है। शिखर पालीवाल ने कहा कि देश के वीर शहीदों का सम्मान देश के प्रत्येक नागरिक को करना चाहिए। देश के वीर सैनिक सीमाओं की रक्षा करने में अपना बलिदान देने से भी पीछे नहीं हटते हैं। युवाओं में देश भक्ति का जज्बा जागृत करने के लिए यह अभियान अवश्य ही युवाओं के लिए प्रेरणा का संदेश देगा। धर्मनगरी को हरा भरा बनाने के लिए सभी को मिलजुल कर प्रयास करने चाहिए।

हरेला पर्व के मौके पर वन विभाग द्वारा भी आम जनमानस को पौधारोपण करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। वन विभाग द्वारा सामाजिक संस्थाओं को पौधे भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं। शिखर पालीवाल ने बताया कि नमामि गंगे वृक्षारोपण सप्ताह चल रहा है। जिसके तहत वन विभाग के अधिकारी कर्मचारी भी बीइंग भगीरथ टीम के साथ पौधारोपण अभियान में प्रतिभाग कर रहे हैं। मोहित जोशी व गौतम खट्टर ने कहा कि गंगा वाटिका में शहीदों की स्मृति में पौधारोपण कर शौर्य वन की स्थापना की जा रही है। जिससे शहीदों की स्मृतियां हमेशा जीवंत रहेंगी और युवा वर्ग इससे प्रेरणा ले सकेगा। उन्होंने कहा कि मनुष्य का जीवन वृक्षों पर निर्भर है।

बढ़ते प्रदूषण के नियंत्रित करने के लिए पौधारोपण किया जाना जरूरी है। पर्यावरण संतुलन व जल संचय के लिए वृक्षों का होना बेहद जरूरी है। जल संचय करने वाले पीपल, बरगद, पिलखन, बेल आदि के पौधों का अधिक से अधिक रोपण करने का अभियान निरंतर बरसात के दौरान जारी रहेगा। सुषमा भाटिया ने कहा कि यह पौधारोपण अवश्य ही हरिद्वार के युवाओं के लिए प्रेरणा का स्रोत होगा। शहीदों की स्मृति में स्थापित किए जा रहे शौर्य वन भी एक उपलब्धि के रूप में बीइंग भगीरथ टीम के साथ जुड़ गया है। ऐसे सामाजिक कार्य निरंतर जारी रहने चाहिए।

पौधारोपण अभियान में भूपेश पाण्डे, शिवम अरोड़ा, संतोष कुमार साहू, राहुल गुप्ता, मोहित शर्मा, तन्मय शर्मा, जश्नदीप, माणिक बाली, आदित्य भाटिया, आकाश चैधरी, हिमांशु राजपूत आदि बीइंग भगीरथ टीम के सदस्यों के अलावा वनाधिकारी शैलजा व अन्य कर्मचारी भी शामिल रहे।

#slider

1 view

Subscribe to Our Newsletter

  • Facebook
  • Twitter
  • Instagram