• Kanika Chauhan

सावधान! Google Play Store पर 2000 से भी ज्यादा Fake ऐप्स

Google Play Store पर फेक ऐप्स को लेकर कई खबरें सामने आती रही हैं। इस तरह की ऐप्स को लेकर गूगल ने कई कड़े कदम भी उठाएं हैं। यूनिवर्सिटी सिडनी ऐंड CSORO डाटा 61 की स्टडी की रिसर्च के मुताबिक, Google Play Store पर 2,000 से भी ज्यादा फेक ऐप्स मौजूद हैं। इनमें टेंपल रन, फ्री फ्लो और हिल क्लाइंब रेसिंग जैसी ऐप्स मौजूद हैं। इस रिसर्च में 1.2 मिलियन ऐप्स पर स्टडी की गई है।

स्टडी के मुताबिक, ये नकली ऐप्स, असली ऐप्स से इतनी मिलती-जुलती हैं कि इन्हें पहचानना बहुत ही मुश्किल है। कई ऐप्स को तो इंस्टॉल करने के बाद ही पहचाना जा सकता है। तकनीक के जानकारों के लिए भी इन्हें पहचान पाना मुश्किल होता है। ये ऐप्स यूजर्स का डाटा चुराने के लिए बनाई गई हैं। वहीं, ये यूजर की डिवाइस पर मालवेयर अटैक भी कर सकती हैं। इन ऐप्स को इंस्टॉल करने से यूजर को आर्थिक नुकसान और आइडेंटिटी थेफ्ट का खतरा रहता है।

स्टडी में Play Store पर 2040 ऐसी ऐप्स मिली हैं जो असली ऐप्स से बेहद मिलती जुलती हैं। वहीं, 1565 ऐप्स ऐसी थीं जो ऐसी परमीशन मांग रही थीं जो ओरिजनल ऐप नहीं मांगती है। वहीं, 1407 ऐप्स में करीब 5 थर्ड पार्टी विज्ञापन दिए जाते हैँ। स्टडी में कहा गया कि Google Play Store के जरिए मार्केट में एंट्री करना मुश्किल नहीं है।

साइबर सिक्यॉरिटी रिसर्चर्स ने Google Play Store पर मौजूद ऐसी 22 लोकप्रिय ऐप्स का पता लगाया है जो स्मार्टफोन्स के लिए बेहद खतरनाक हैं। अगर इन्हें फोन से नहीं हटाया गया तो यह आपकी जानकारी को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

आपको बता दें कि इन ऐप्स को 20 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। इसमें Sparkle FlashLight, Snake Attack, Math Solver, ShapeSorter, Take A Trip, Magnifeye, Join Up, Zombie Killer, Space Rocket, Neon Pong, Just Flashlight, Table Soccer, Cliff Diver, Box Stack, Jelly Slice, AK Blackjack, Color Tiles, Animal Match, Roulette Mania, HexaFall, HexaBlocks और PairZap ऐप्स शामिल हैं। ये सभी ऐप्स यूजर्स को ऐड दिखाती हैं। इससे यूजर्स की होम स्क्रीन पर भी ऐड पॉप-अप होने लगते हैं।

1 view

Subscribe to Our Newsletter

  • Facebook
  • Twitter
  • Instagram