• Kanika Chauhan

वो नुस्खा जो सिर्फ 3 दिनों में कंट्रोल करेगा डायबिटीज!

विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation) की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में डायबिटीज (diabetes) के मरीजों की संख्या 6 करोड़ पार कर चुकी है। यही हाल रहा तो हम आने वाले कुछ सालों में डाइबिटीज कैपिटल ऑफ वर्ल्ड हो जाएंगे। हालांकि मेडिकल न्यूट्रिशनिस्ट डॉ बिस्वरूप राय चौधरी का कहना है कि डायबिटीज अस्थायी मेडिकल कंडीशन है जो सिर्फ 3 दिनों में ठीक हो सकती है।

सबसे पहले समझते हैं कि डायबिटीज आखिर है क्या?

डायबिटीज वो अवस्था है जिसमें ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। शक्कर ज्यादा खाने से शरीर में इन्सुलिन की मात्रा बढ़ती है। इन्सुलिन वो हार्मोन है, जो ब्लड शुगर को नियंत्रित कर खाने को ऊर्जा में बदलता है। जब इन्सुलिन का स्तर लगातार बढ़ता जाता है तो इस हार्मोन के प्रति शरीर संवेदनहीन होने लगता है। नतीजा ये होता है कि खून में ग्लूकोज यानी चीनी की मात्रा बढ़ने लगती है। हाई ब्लड शुगर शरीर के तमाम अंगों पर असर डालता है।

वैसे तो डायबिटीज अपने-आप में कोई बीमारी नहीं है, लेकिन इसकी वजह से बहुत-सी बीमारियां हो सकती हैं। ये पैरों की उंगलियों से लेकर आंख तक को प्रभावित करती है। इससे हड्डियों पर सीधा असर पड़ता है। डायबिटीज जन्म के साथ ही बच्चे को भी हो सकती है और ये आनुवांशिक (genetic) भी हो सकती है। ये दो तरह की होती है टाइप 1 और टाइप 2। टाइप 1 बच्चों में देखा जाता है जो कि जेनेटिक होता है, वहीं टाइप 2 को लाइफस्टाइल डिसीज मान सकते हैं।

क्या हैं वो 3 चरण

  1. सुबह 12 बजे तक सिर्फ फल ही खाना है, किसी भी तरह का अनाज या पानी और नारियल पानी के अलावा कोई तरल नहीं। ये वजन के अनुसार खाना है. जैसे आपका वजन 70 किलोग्राम है तो कम से कम 700 ग्राम फल। भूख लगे तो इससे ज्यादा भी ले सकते हैं। फलों पर कोई रेस्ट्रिक्शन नहीं कि मीठा कम हो।

  2. लंच और डिनर से लगभग घंटाभर पहले बॉडी वेट के हिसाब से सलाद लें, जैसे गाजर, मूली, टमाटर, खीरा, ककड़ी या जो भी मौसमी सलाद हो। शर्त ये है कि ये कच्चे और अच्छी तरह से धुले हुए हों। आपका वजन जितना भी है, उसे 5 से गुणा कर दें, जैसे आपका वजन 70 किलोग्राम है तो 350 ग्राम सलाद खानी होगी।

  3. 3. तीसरे और आखिरी स्टेप के तहत दूध और इससे बनी सारी चीजें बंद करनी होंगी जैसे दही, छाछ, फ्लेवर्ड दूध, दूध, पनीर, चीज या मिठाइयां साथ ही हर तरह का पैकेज्ड फूड बंद करना होगा।

  4. स्टडी में इस डायट को डीआईपी (Disciplined and Intelligent People)डायट नाम दिया गया ये प्लांट बेस्ड डायट है जिसमें लाइव एंजाइम होते हैं।

#slider

0 views

Subscribe to Our Newsletter

  • Facebook
  • Twitter
  • Instagram