• Kanika Chauhan

वजन कम करने से आंखों की रोशनी तक फायदेमंद है आंवला

वजन घटाने के लिए एक स्वस्थ जीवनशैली अच्‍छा विकल्प है, जो आपको वजन घटाने के साथ लंबे समय तक फिट रखने में मददगार है। वजन घटाने के लिए सबसे जरूरी है कि आप क्या सही है और क्या नहीं हैं, इसके बीच के फर्क को समझ पाओ। कोई भी डाइट और एक्‍सरसाइज तब ही वजन घटाने में मदद कर सकती है, जब आप प्रोसेस्‍ड फूड और जंक फूड को न कह सको। कई बार हेल्‍दी डाइट में शामिल चीजें आपको शायद पंसद न आए, लेकिन वास्‍तव में यही आपके वजन घटाने में मददगार है। 

आइए जानते हैं वजन कम करने का एक ऐसा तरीका जिससे आप अपने बढ़ते हुए पेट को कम करने और अपने स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने के लिए आजमा सकते हैं। यहां हम बात कर रहे हैं है आंवला की। जिसे आप एक वेट लॉस ड्रिंक के तौर पर इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आंवला की यह ड्रिंक आपके लिए कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभों से भरी है।

आंवला के फायदे

आंवला या इंडियन गूसबेरी एक चमत्कारिक फल है, जिसके बारे में आयुर्वेद लंबे समय से कई घरेलू उपचारों के बात करता आ रहा है। आंवला ऐसा फल है, जो पॉलीफेनोल, विटामिन सी, विटामिन ए, कैल्शियम, मैग्नीशियम और आयरन जैसे पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है। वैसे तो आंवला का अचार, मुरब्‍बा और चटनी सबसे लोकप्रिय है। लेकिन आंवले की स्‍वीट कैंडीज और डिश भी बनाई जाती है, जिसमें कई औषधीय गुण होते हैं। आंवला यह रोग प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने, त्वचा और बालों के लिए अद्भुत काम करना शामिल है। इसके अलावा आंवला के कई अन्य लाभ हैं।

पाचन में सुधार करता है

आंवला फाइबर से भरपूर होता है, जो आपके पाचन में सुधार, मल त्यागने को नियमित करने और पेट को साफ करने में मदद करता है। आंवले का सेवन कब्ज को कम करता है और पाचन को बढ़ावा देता है।

आँखों की रोशनी के लिए

कई अध्ययनों से पता चलता है कि आंवले में कैरोटीन की उच्‍च मात्रा होती है, जो कि आंखों की रौशनी में सुधार और मोतियाबिंद जैसी समस्‍याओं में सुधार ला सकता है।

त्‍वचा और बालों के विकास के लिए

आंवला में मौजूद विटामिन सी आपकी त्‍वचा और बालों को स्‍वस्‍थ रखने में मददगार है। इसमें मौजूद आयरन और एंटीऑक्सीडेंट बालों के रोम को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को न बढ़ाकर बालों का झड़ना कम करते हैं और बालों की ग्रोथ को बढ़ाते हैं।

वजन कम करने के लिए आंवला वेट लॉस ड्रिंक

आपके वजन घटाने और बैली फैअ को तेजी से कम करने के लिए आंवला की यह सुपर वेट लॉस ड्रिंक बनाना बेहद ही आसान है।

समाग्री

  1. 60 एमएल आंवले का रस

  2. 2 चम्‍मच नींबू का रस

  3. 1 चम्‍मच अदरक का रस

  4. 5-6 अदरक के टुकड़े

  5. 8-10 पुदीने की पत्तियां

  6. 2 चम्‍मच चीनी की चाशनी

  7. 1 चुटकी काला नमक

  8. 1 चुटकी जीरा पाउडर

  9. 150 मिली पानी

बनाने का तरीका

  1. आंवला की वेट लॉस ड्रिंक बनाने के लिए आप ऊपर दी गई सभी सामग्री को एक बर्तन में मिला लें।

  2. अब आप इसमें कुछ आईस क्‍यूब डालें और इसे अच्‍छे से मिलाएं।

  3. आप आप इस ड्रिंक में पतले कटा हुआ अदरक और कुछ पुदीने की पत्तियां डालें औ इस ड्रिं‍क को रोजाना सुबह के समय पिएं।

  4. आंवला फ्रेशनर ड्रिंक के साथ यदि आप अपने दिन की शुरूआत करेंगे, तो यह आपके वजन घटाने के साथ अन्‍य बीमारियों को भी छूमंतर करने में मदद करेगी।

0 views

Subscribe to Our Newsletter

  • Facebook
  • Twitter
  • Instagram