• Kanika Chauhan

वजन कम करने के लिए ब्रेकफास्ट में ये करें शामिल

वजन कम करने के लिए लोग अक्सर टेस्टी और हेल्दी फूड्स को छोड़कर डाइटिंग करने लगते हैं। वो ऐसा मानते हैं कि डाइटिंग करने से उनका वजन जल्दी कम हो जाएगा। यदि अपना वेट कम करना चाहते हैं तो ये जरूरी नहीं कि हमेशा कम टेस्टी खाना ही खाएं, बल्कि आप लिए नाश्ते में ऑयली, ग्रीसी और फैटी चीजों को छोड़कर हल्के, स्वादिष्ट और पौष्टिक चीजों का सेवन करना ज्यादा फायदेमंद रहेगा और इससे आपके शरीर को काम करने के लिए अधिक ऊर्जा भी मिलेगा। तो आइए जानते हैं हेल्दी, न्यूट्रिएंट्स और विटामिन्स से भरपूर ब्रेकफास्ट के बारे में जिनके सेवन से आप अपना वेट कम कर सकते हैं।

दही

दही में कैल्शियम, प्रोटीन, फाइबर और विटामिन्स पाये जाते हैं। दूध के मुकाबले दही सेहत के लिए भी ज्यादा फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद कैल्शियम शरीर को फूलने से रोकता है, जिससे मोटापा कम होता है। इसके साथ ही दही वजन कम करने में मददगार होता है। इसके रोजाना सेवन से आपकी पाचन क्रिया भी सही रहती है।

फल और सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां और ताजे फल को फाइबर का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इनके सेवन करने से आपको वजन घटाने में मदद मिल सकता है। साथ ही ये आपके पाचन में भी मददगार होता है। फल आपके चयापचय को बढ़ावा देता है। इसके अलावा सब्जियों में प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो आपको वजन कम करने में मदद करता है।

आप नाश्ते में मटर, शिमला मिर्च, फूलगोभी, पत्तागोभी, और स्प्राउट्स का सेवन कर सकते हैं। कुछ फल जैसे कि अंगूर, कीवी और केले का सेवन भी कर सकते हैं।

दलिया

दलिया नाश्ते या डिनर का एक अच्छा विकल्प हो सकता है। दलिया तो पौष्ट‍िक होता ही है, इसे सब्जि‍यों के साथ मिलाकर बनाने से इसका स्वाद और पोषण, और भी बढ़ जाता है। इसमें फाइबर और प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता हैं और कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। इसके सेवन से शरीर को पर्याप्त ऊर्जा मिलता है साथ ही ये आपके ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रण में रखता है। इसलिए नाश्ते में इसका सेवन करना काफी फायदेमंद होता है।

इडली

भारतीय ब्रेकफास्ट की बात करें तो इडली स्वस्थ्य के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। इसे उबाल कर बनाया जाता है और इसमें किसी भी प्रकार के ऑयली, ग्रीसी और फैटी पदार्थ नही मिला होता है। इडली में कैलोरी की मात्रा कम होती है, यदि आप पूरी तरह से कार्बोहाइड्रेट से बचना चाहते हैं, तो इडली को ओट्स के साथ मिलाकर सेवन कर सकते हैं। इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसलिए इसे पचाने में भी आसानी होती हैं।

2 views

Subscribe to Our Newsletter

  • Facebook
  • Twitter
  • Instagram