• Kanika Chauhan

ब्लड प्रेशर की समस्या होगी दूर, अगर Diet में शामिल हो ये सब

भाग-दौड़ वाली ज़िदंगी में ज्यादातर लोग ब्लड प्रेशर के शिकार हैं। ब्लड प्रेशर एक बहुत ही गंभीर समस्या है। इसके चलते व्यक्ति को दिल की बीमारी, स्ट्रोक, हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारीयों का  खतरा रहता है। इसे नज़र अंदाज करना खुद के शरीर को नुकसान पहुंचाने जैसा है। आप भी अगर ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको आपकी डाइट में कुछ ऐसी चीजें शामिल करने के बारे में बताएगें जिससे आप बल्ड प्रेशर की समस्या से राहत पा सकते हैं।

तरबूज– अभी गर्मी का मौसम हैं तरबूज बहुत असानी से बाजार में मिल जाएगा। इसमें एल-सिट्रीलाइन नाम का एक एमिनो एसिड होता है, जो ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए काम आता है। तरबूज में भरपूर मात्रा में फाइबर, लाइकोपीन, विटामिन ए और पोटैशियम मौजूद होता है। इन सभी पोषक तत्वों का ब्लड प्रेशर कम करने में बहुत प्रभाव होता है।

चुकंदर– यह नाइट्रेट्स से भरपूर फल है, जो शरीर में खून के फ्लो को बेहतर करता है।  एक गिलास चुकंदर का जूस पीने से ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है।  चुकंदर का जूस सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर को कुछ ही घंटों में कम कर देता है। चुकंदर आपको बाजार में मिल जाएगा।

पालक- हरी पत्तेदार पालक फाइबर,  पोटैशियम, फोलेट, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भरी होती है। ताजा पालक के पत्तों में कैल्शियम की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल मे रखने में मदद करती है।

संतरा- संतरे में विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को कम करने में बहुत मददगार साबित होता है। इसमें फाइबर और विटामिन-सी भी मौजूद होता है, जो सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाता है।

गाजर– हाई बीपी का इलाज एक गाजर दूर कर सकती है।  गाजर में पोटैशियम और बीटा-कैरोटीन की मात्रा अधिक होती है, जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करती है। गाजर का जूस दिल और गुर्दे के फंक्शन को भी कंट्रोल करके सामान्य ब्लड प्रेशर को बनाए रखने में मदद करता है।

#slider

1 view

Subscribe to Our Newsletter

  • Facebook
  • Twitter
  • Instagram