• Kanika Chauhan

बीइंग भगीरथ ने बरसाती नाले में उतरकर की सफ़ाई

बीइंग भगीरथ मिशन के श्रमदानीयों ने निरंतर साप्ताहिक अभियान के तहत गोविंदपुरी से गंगा में जुड़ रहे बरसाती स्त्रोत में पसरी गंदगी को नाले में उतरकर साफ़ किया व गंगा किनारे पुराने घड़ों से सौंदर्यकरण अभियान चलाया ।

अभियान में बीइंग भगीरथ की महिला विंग, बी॰एच॰ई॰एल॰ विंग व हरिद्वार इकाई ने श्रमदान किया।इस अवसर पर महिला विंग से नीरज शर्मा व सीमा चौहान ने बताया की गोविंदपूरी में गंगा में जुड़ रहे बरसाती नाले में काफ़ी मात्रा में गंदगी व्याप्त थी जिसे मिशन के स्वयमसेवीयों ने ख़ुद नाले में उतरकर साफ़ किया है।टीम के सभी गंगा सेवीयों ने सफ़ाई कर घाट पर छोड़े जाने वाले पुराने घड़ों व मटकीयों को पेंट कर व पौधे लगाकर गंगा किनारे सौन्दर्यकरण किया ।

टीम के सदस्य हर्षद व रवि ने कहा की टीम कचरा प्रबंधन व गंगा में डाली जा रही गंदगी को पुनर्चकरण कर उपयोगी वस्तुएँ बनाने पर ज़ोर दे रही है। उन्होने बताया कि संयोजक शिखर पालीवाल के नेत्रत्व में टीम गंगा किनारे छोड़े जाने वाले कपड़ों से दरी व मंदिरों के फूलों से सुगंधित धूप बनाने के सफल प्रयोग कर रही है।तन्मय शमा व अभिनव ने बताया शाम होते ही गंगा किनारे कई ऐसे स्थान हैं जहाँ लोग किसी को ना पाकर घर के कूड़े लाकर डालते हैं यहाँ तक की गंगा किनारे नशा करने वालों की शिकायतें भी समय समय पर आती रहती हैं जिसका जल्द ही समाधान शासन प्रशासन को करना चाहिए।टीम लगातार पिछले कई सालों से साप्ताहिक स्वच्छता अभियान चलाकर हरिद्वार में आने वाले श्रद्धालुओं की जागरूकता के लिए अभियान भी चलाती रहती है।

संयोजक शिखर पालीवाल ने नगर निगम व ज़िला प्रशासन से अपील की है प्रशासन जल्द ही गंगा किनारे अवैध नशा कर रहे तत्वों को चिन्हित कर कार्यवाही करें तथा गोविंदपुरी में गंगा के पास बने कूड़े के स्पॉट का निस्तारण कराएँ । उन्होंने बताया की आगे भी कचरा प्रबंधन की दिशा में और सकारात्मक प्रयोग किए जाएँगे।

सफ़ाई अभियान में हनी सेनी, परीक्षित, इंद्रपाल, अमित, मधु भाटिया, रेखा मालिक,रुचिता, धीरज, शिवम् चौहान, दिव्यांशु, गर्व,आदित्य, जनक सहगल, अरविंद आर्य, सुशांत आदि ने सहयोग किया ।

#slider

3 views0 comments

Recent Posts

See All

Subscribe to Our Newsletter

  • Facebook
  • Twitter
  • Instagram