• Kanika Chauhan

बीइंग भगीरथ ने किया वर्टिकल गार्डन स्थापित

हरिद्वार, बीइंग भगीरथ की युवा टीम ने रानीपुर भगत सिंह चैक स्थित रेलवे पुलिया मार्ग का सौन्दर्यकरण अभियान जोरो शोरों से चलाया गया। टीम के सदस्यों द्वारा वेस्ट बोतलों में दीवारों पर पौधारोपण अभियान चलाते हुए हरिद्वार को हरा भरा बनाने की मुहिम को आगे बढ़ाया। इस दौरान शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने युवा टीम का मनोबल बढ़ाते हुए कहा कि धर्मनगरी को हराभरा बनाने की यह मुहिम अवश्य ही रंग लाएगी।

रानीपुर रेलवे पुलिया की दीवारों पर वेस्ट बोतलों के सहारे से दीवारों पर पौधरोपण करने से अन्य लोगों को भी जागरूकता मिलेगी। उन्होंने कहा कि धर्मनगरी की भव्यता को बढ़ाने के लिए पौधारोपण अभियान अवश्य चलाया जाना चाहिए। पर्यावरण को संरक्षित रखने का सबसे अच्छा उपाय पौधारोपण है। रेलवे पुलिया से हजारों की संख्या में वाहनों की आवाजाही होती है। दीवारों पर पौधे लगाए जाने से पर्यावरण को भी संतुलित रखा जा सकता है। संयोजक शिखर पालीवाल ने कहा कि वर्टिकल र्गाडन अभियान के तहत हरिद्वार के मुख्य मार्गो पर वेस्ट सामग्री का इस्तेमाल कर पौधारोपण अभियान को चलाया जाएगा।

शहर को प्लास्टिक मुक्त करने में भी यह अभियान अवश्य ही कारगर सिद्ध होगा। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्लास्टिक जनजागरूकता पखवाड़े भी चला रहे हैं। देश भर में प्लास्टिक के इस्तेमाल को लेकर जनजागरूकता अभियान अवश्य ही कारगर सिद्ध होंगे। सड़कों, चैराहों के सौन्दर्यकरण के प्लास्टिक की वन टाईम यूज बोतलों में पौधे लगाकर उनका इस्तेमाल चैराहों व सड़कों के सौन्दर्यकरण में किया जा रहा है।

बीइंग भगीरथ की टीम शहर को सुन्दर बनाने की अपनी मुहिम को मुकाम तक ले जाएगी। पार्को के सौन्दर्यकरण में भी प्लास्टिक की बोतलों का इस्तेमाल किया जा रहा है। महाकुंभ मेले के आयोजन से पूर्व ही शहर को स्वच्छ सुन्दर व प्रदूषण मुक्त कर दिया जाएगा। नीरज पराशर व रूचिता उपाध्याय ने कहा कि आपसी सहभागिता से ही शहर को स्वच्छ सुन्दर बनाया जा सकता है। अधिक से अधिक पौधारोपण अभियान चलाए जाने की आवश्यकता है। वेस्ट प्लास्टिक सामग्री का सही इस्तेमाल कर शहर को सुन्दर बनाया जा सकता है।

सभी को इस अभियान में सहयोग के लिए आगे आना चाहिए। इस अवसर पर शिवम अरोड़ा, जितेंद्र चैहान, हन्नी सैनी, विपिन सैनी, मोहित विश्नोई, राहुल गुप्ता, धीरज भूटानी, कुणाल धवन, अरविन्द आर्य, हितेश चैहान, मधु भाटिया, जनक सहगल, अनीता शर्मा, सिद्धार्थ, भूपेश पाण्डे, कपिल राठौर आदि प्रमुख रूप से शामिल रहे।

#slider

4 views

Subscribe to Our Newsletter

  • Facebook
  • Twitter
  • Instagram