• Kanika Chauhan

बीइंग भगीरथ टीम की एक और नई पहल

बीइंग भगीरथ की टीम ने गंगा सफाई अभियान के साथ-साथ उत्तरी हरिद्वार में गंगा में गिर रहे सीवर को लेकर भी काम कर रही है। गंगा में गिरने वाले गंदे पानी की कुछ स्थानीय लोगों ने शिकायत की जिस पर भगीरथ की टीम ने अधिकारियों को मौके पर बुलाकर उफन रहे गंदे नाले का पानी गंगा में गिरना बंद कराया।

टीम के सदस्यों ने स्थानीय नागरिकों एवं जल संस्थान के अधिकारियों को मौके पर बुलाकर गंगा में बह रहे गंदे नाली के पानी का समाधान कराया। इस अवसर पर बीइंग भगीरथ के संयोजक शिखर पालीवाल ने उत्तरी हरिद्वार क्षेत्र के नागरिकों की शिकायत पर त्वरित संज्ञान लेते हुए गंगा में समाहित हो रहे सीवर के गंदे पानी को रोकने के लिए प्रभावी रूप से मौके पर जल संस्थान के अभियंता को शिकायत कर निस्तारण कराया।

शिखर पालीवाल ने कहा कि गंगा में समाहित हो रहे गंदे नालों के बहने की शिकायत शासन प्रशासन को की जाती है। भीमगोड़ा नाले का स्टाॅप प्वाइंट चोक हो जाने के कारण नाले का पानी एसटीपी में ना जाकर सीधे गंगा में गिर रहा था। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को गंदे नालों का पानी गंगा में गिरने से रोकने के लिए निगरानी करनी चाहिए।

मौके पर पहुंचे जल संस्थान के जेई ने बताया कि गंगा स्वच्छता को लेकर कई योजनाएं प्रभावी रूप से चलायी जा रही हैं। नाला काफी पुराना है और मशीन भी पुरानी हो चुकी है। पुरानी मशीन को बदलने की प्रक्रिया तेजी से नमामि गंगे पेयजल निगम के तहत करायी जा रही है। 1985 से लगे पंपिंग सेट अब बदले जा रहे हैं। पूर्व पार्षद लखनलाल चौहान ने कहा कि बरसात शुरू होने से पूर्व ही बड़े पैमाने पर गंदे नालों का सफाई अभियान जनहित में चलाया जाना चाहिए।

भीमगोड़ा कुण्ड से लेकर पंपिंग स्टेशन तक नाले की सफाई के लिए जेई व जल संस्थान के अधिकारियों से वार्ता की गई है। भीमगोड़ा कुण्ड के ओवरफ्लो होने वाले जल को गंगा तक ले जाने वाले मेनहोल की हाईट कम होने के कारण कई बार सीवर का पानी भी कुण्ड के जल में चला जाता है, जो सीधा गंगा में गिरता है। लखनलाल चौहान ने बताया कि बीइंग भगीरथ की इस पहल में वे भी साथ हैं। मंगलवार को उच्चाधिकारियों से मिलकर मेनहोल को ऊंचा करने व नाले की सफाई की प्रक्रिया शुरू करायी जाएगी। इस दौरान राहुल गुप्ता, तन्मय शर्मा, आदित्य गौड़, आशीष जैन, परीक्षित आदि भी मौजूद रहे।

#slider

2 views

Subscribe to Our Newsletter

  • Facebook
  • Twitter
  • Instagram