• Kanika Chauhan

बनाना-एग वाइट से होगी स्किन ग्लोलिंग

हमेशा से लोग अपने फेस को लेकर काफी कॉन्शस रहते हैं फिर चाहे वो कोई लड़की हो या कोई लड़का। वैसे हों भी क्यों न.. जब भी हम किसी से मिलने के लिए जाते हैं तो हमारी नजर सबसे पहले उस व्यक्ति पर ही तो पड़ती है। तो फेस को लेकर कॉन्शस होना तो बनाता है बॉस। स्किन को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाने की वजह है पलूशन, धूल और वेदर। इन सबके कारण आपकी स्किन को बहुत नुकसान होता है तो ऐसे में अपनी स्किन के साथ कोई समझौता नहीं किया जा सकता।

आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएगें जिनके प्रयोग से आपकी स्किन, आपका चेहरा एक बार फिर से ग्लो करने लगेगा। कुछ ऐसी चीजों के मास्क जो हम नियमित रूप से खाते तो है लेकिन अगर हम इन्हें फेस पर लगाना शुरू कर दें तो हमारा चेहरा ग्लो करने लगेगा।

एक बाद हमेशा न रखें सिर्फ बाहरी फैक्टर्स ही आपकी स्किन को नुकसान नहीं पहुंचाते बल्कि आपकी डायट भी आपकी स्किन पर नुकसान करती है। तो जरूरी है कि आप अपनी डायट का भी खास ख्याल रखें।

ग्लोलिंग स्किन के लिए अपना डायट में न्यूट्रिएंटस् से भरे फूड को शामिल करें जैसे फल और हरी सब्जियां और उसी के साथ- साथ नट्स भी जरूर खाएं।

जिनता हो सके पानी पिए क्योंकि हमेशा से बड़े-बूढ़े कहते आए हैं ज्यादा पानी पीने से आपकी स्किन को मॉइश्चर मिलेगा और अपकी स्किन मॉइश्चराइज रहेगी उसी के साथ ज्यादा पानी आपकी स्किन को सॉफ्ट भी बनाएगा।

तो वहीं अगर आप कही बाहर जा रहें हैं तो जाने से 15 मिनट पहले मॉइश्चराइजर लगाना न भूले। मॉइश्चराइजर आपकी स्किन में अच्छी तरह से अब्जॉर्ब हो जाएगा, जिससे आपकी स्किन को कोई नुकसान नहीं होगा।

मौसम गर्मी को हो या सर्दी का बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन लगा कर बाहर जाएं। सनस्क्रीन आपकी स्किन को सूरज की हानिकारक अल्ट्रावॉयलेट किरणों से बचाता है और आपकी इससे स्किन टैन भी नहीं होगा।

ऑइली स्किन के लिए एग वाइट मास्क एकदम परफेक्ट है। ये आपकी स्किन को बंद पोर्स को खोलता है औऱ स्किन को डस्ट से भी बचाता है। एग वाइट डस्ट से आपकी स्किन को बचाने का एक नैचुरल बैरियर है। अंडे को फोड़कर उसमें से एग योक को अच्छी तरह से फेंट कर स्मूद पेस्ट बना कर 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा का नार्मल पानी से धो लें। यह मास्क आपकी स्किन को रिफ्रेश करने के साथ-साथ स्किन को टाइट करेगा और स्किन को हेल्दी भी बनाएगा।

अगर आपकी ड्राई स्किन है तो ओटमील मास्क आपके लिए बेस्ट रहेगा। अगर आप ओटमील, एग योक और हनी को मिक्स करके एक पेस्ट बना कर चेहरे पर लगाते हैं तो पलूशन से डैमेज चेहरा हील होता है। इस मास्क को बनाने के लिए कच्चा ओटमील, एग योक और हनी को बराबर मात्रा में मिक्स करके 15 मिनट लगाकर नॉर्मल पानी से धो दें। इससे आपकी स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग बनेगी।

नॉर्मल स्किन के लिए बनाना (केला) मास्क फायदेमंद होता है। इस पेस्ट को बनाने के लिए मैश्ड बनाना के साथ फ्रेश मलाई मिक्स करें। इस मिश्रण को 30 मिनट तक चेहरे पर लगाकर छोड़ दें और फिर नॉर्मल पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा नरिश और मॉइश्चराइज होगी।

#slider

2 views

Subscribe to Our Newsletter

  • Facebook
  • Twitter
  • Instagram