• Kanika Chauhan

पहाड़ों के साथ झीलों का मजा

वैसे तो हिल स्टेशन पर घूमने का मजा हमेशा ही आता है लेकिन ये मजा सर्दियों में एक अलग ही मजा लेकर आता है। सर्दियों में ज्यादातर लोग घूमने के लिए मसूरी, मनाली, शिमला जाना पसंद करते हैं। अगर आप भी इन छुट्टियों में हिल स्टेशन जाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जो खूबसूरती के मामले में किसी और हिल स्टेशन से कम नहीं है। जहां आपको ठंड का मजा उतना ही आएगा जितना और दूसरी हिल स्टेशन पर आता है। उत्तराखंड की पहाड़ीयों के बीच नैनीताल से मात्र 23 कि.मी. दूरी पर बसा भीमताल।

भीमताल से ही लगी एक और सुन्दर प्राकृतिक झील नौकुचियाताल है, भीमताल से चार किमी की दूरी पर स्थित यह झील अपनी प्राकृतिक बनावट के कारण दर्शनीय है। नौकोनो में बटी इस झील में ही गुलाबी कमल फूलों का एक छोटा-सा तालाब कमल तालाब के नाम से जाना जाता है।

कब जाएं : दिसम्बर से मार्च यहां घूमने का सबसे बेस्ट समय है।

क्या है खास : यहां झीलों के अलावा कई मंदिर, तालाब हैं।

सात झीलों का समूह

भीमताल से ही लगभग 10 किमी की दूरी पर स्थित सात झीलों का एक समूह है जिसे सातताल के नाम से जाना जाता है, इस झील समूह में राम, लक्ष्मण, सीता, हनुमान, नल दमयन्ती, गरूड़ व सूखाताल प्रमुख है। नलदमयनती ताल मछलियों की जल क्रीड़ा व चाय के पौधे की नर्सरी के लिए प्रसिद्ध है। गरूड़ ताल एकान्त व आम जनता की हलचल से दूर स्थित है। सातताल क्षेत्र बांज के जंगलों से आच्छादित होने के कारण आज प्रकृति के काफी नजदीक नजर आता है। साथ ही यह क्षेत्र विभिन्न प्रजातियों की तितलियों को देखने का सर्वोत्तम स्थान है।

कैसे पहुंचे : अब ये भी जरूरी है कि इतनी खूबसूरत जगह पर पहुंचा कैसे जाए तो आप क्यों चिंता करते हैं हम आपको इस लेख के माध्यम से भी बताएगें कि आप वहां कैसे जाएगें। अगर आप फ्लाइट से भीमताल जा रहे हैं, तो पंतनगर एयरपोर्ट सबसे पास है। वहीं, ट्रेन से जाने के लिए काठगोदाम रेलवे स्टेशन पर उतरना होगा। यहां से भीमताल 30 किलोमीटर है। बस या टैक्सी आपके भीमताल तक पहुंचा देगी।

2 views

Subscribe to Our Newsletter

  • Facebook
  • Twitter
  • Instagram