• Kanika Chauhan

नींबू के छिलके मिनटों में दूर करेगें जोड़ों को दर्द

आजकल जोड़ों का दर्द एक आम समस्‍या बन गई है। कम उम्र में ही लोग शरीर में जोड़ों के दर्द से परेशान है। जोड़ का दर्द पैरों के घुटनों, कुहनियों, गर्दन, बाजुओं और कूल्‍हों में हो सकता है। इसके लिए जरूरी है कि आपकी जीवनशैली बेहतर होनी चाहिए। यानी नियमित व्‍यायाम और पौष्टिक भोजन जरूरी है। यह आपको कई जानलेवा बीमारियों से भी दूर रखेगा। बेहतर जीवनशैली जोड़ों के दर्द से आराम दिलाने में महत्‍वपूर्ण भमिका निभाते हैं। इसके बाद भी आग आप जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो हम आपके लिए एक जबरदस्‍त नुस्‍खा लेकर आएं हैं जिसके इस्‍तेमाल से दर्द पर मिनटों में काबू पाया जा सकता है।

शायद आपको यह पता ना हो आपके घर में एक ऐसा फल है जो पुराने से पुराने जोड़ों के दर्द को ख़त्म कर देगा | जिस फल की हम बात कर रहे है वो कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर है जैसे मैग्‍नीशियम, पोटैशियम, कैल्शियम, फोलिक एसिड, पेक्टिन, फॉस्‍फोरस, विटामिन ए, सी, बी1, बी6 और पाए जाते हैं।

जी हां, आपने नीबू के फायदों के बारे जरुर सुना होगा लेकिन आपको किसी ने यह नहीं बताया होगा के नीबू का छिलका जोड़ो के दर्द से परेशान मरीजों के लिए वरदान है। आज हम आपको बताएगे कैसे आप नीबू के छिलके से जोड़ो का पुराना दर्द भी दूर कर सकते हो।

इसके लिए हमें सबसे पहले 2 नीबू छिलके और ऑलिव ऑयल 100 एमएल की जरूरत होगी। उसके बाद नीबू के छिल्को को ग्लास जार में डाल लीजिये और फिर उसमें थोडा सा ऑलिव ऑयल डाल कर ग्लास जार को अच्छी तरह बंद कर के दो हफ्तों के लिए इसे वैसे ही छोड़ दें। दो हफ्तों के बाद आपका मिश्रण तैयार किसी भी रेशमी कपड़े में थोडा सा यह मिश्रण डाल कर प्रभावित जगह पर लगायें और बैंडेज से कवर कर लें और पूरी रात इसे अपना काम करने दें।

#slider

0 views

Subscribe to Our Newsletter

  • Facebook
  • Twitter
  • Instagram