• Kanika Chauhan

देश के गरीबों में खाना वितरण कर रहा मानस इंडिया

“भोजन है जीवन, वही है परम ब्रह्म”

भोजन की अहमियत को वो ही जानता है जो उसको कमाने के लिए संघर्ष और कमरतोड़ मेहनत करता है। भोजन जीवन है और भोजन सबका अधिकार। यही सोच रखते हैं मानस इंडिया एक ऐसी संस्था जो पिछले कई समय से भोजन हर गरीब, बेसहारा ,बेबस के थालियों तक पहुंचा रहे हैं। अपने प्रोग्राम मानस फूड वितरण के तहत गरीबोॆ को भोजन वितरण किया।

अपनी प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाते हुए, संस्था ने 14-जुलाई-2019 को यमुना बैंक में एक बार फिर फूड वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया। इस उत्सव में प्रसिद्ध भजन गायक कुमार संजय जी, अनिल श्रीवास्तव (सिनेमैटिक वीडियो ग्राफर), अंकुर सक्सेना(मैनेजिंग डायरेक्टर एट लैडबैक फिल्म्स) और सौमेन नाथ (फोस्टर व्हीलर में पूर्व मुख्य अभियंता) और वर्तमान में कैंडिडेट वेडिंग फोटोग्राफी सभी ने शामिल होकर उत्सव की शोभा को बढ़ाया।

मानस इंडिया फाउंडेशन भारतीय समाज पंजीकरण अधिनियम, 1860 के तहत एक पंजीकृत संगठन है। जो वंचित लोगों की शिक्षा, स्वास्थ्य और सशक्तिकरण और सामाजिक सुरक्षा की बेहतरी के लिए काम कर रहा है। यह एक 12 (ए) प्रमाणित संगठन हैं और मानस इंडिया फाउंडेशन के पक्ष में इन्हें लोगों द्वारा किए गए दान को आईटी (आयकर) विनियमों की धारा 80 जी के तहत छूट दी गई है। 14 जनवरी 2018 से मानस संस्था सड़क के किनारे बेबस लोगों को खाना मुहैया कराने की अपनी मुहिम को दुनिया भर में फैला रहें हैं।

यही नहीं यह संस्था पांडव नगर ,शकरपुर और यमुना बैंक के कई इलाकों में खाने को जरूरतमंदों में मुहैया करा रही है। औसतन इस संस्था में 5000 से ज्यादा लोगों को प्रतिदिन खाना मुहैया कराया जाता है। इस संस्था का एकमात्र लक्ष्य है समाज के कमजोर तबकों की सेवा करना है, जिनमें शामिल हैं – अल्प-वंचित बच्चे, युवा माताएँ, बुजुर्ग और विशेष रूप से विकलांग अपने इसी सोच और श्रम से मानस भोग वितरण गरीब और बेसहारों के दिल में नई उम्मीद जगाते है।

#slider

2 views

Subscribe to Our Newsletter

  • Facebook
  • Twitter
  • Instagram