• Kanika Chauhan

दूध पीने से पहले कभी न खाएं ये फूड

अगर आप रोजाना दूध पीएंगे तो आपको ये सारे फायदे आसानी से मिल जाएंगे। मगर दूध पीने से पहले कुछ बातों का ध्‍यान रखना जरूरी होता है। एक्‍सपर्ट की मानें तो कुछ ऐसे आहार हैं जिन्‍हें दूध पीने से पहले सेवन नहीं करना चाहिए। ये आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक हो सकते हैं।

दूध प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत है जिसमें सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं। यह उम्र से संबंधित मांसपेशियों के नुकसान को कम करने और व्यायाम के बाद मांसपेशियों की मरम्मत को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। दूध में मौजूद विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व जो हड्डियों के स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाते हैं, जैसे कैल्शियम, विटामिन डी, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम।

खट्टे फल के बाद न पीएं दूध

दूध पीने से पहले खट्टे फलों का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आप खट्टे फल खाने के बाद दूध पीते हैं तो आपको वोमेटिंग या उल्‍टी की शिकायत हो सकती है। अगर आप ऐसे फलों का सेवन करते हैं तो दूध पीने में 2 घंटे का गैप जरूर दें। 

Read Also: दूध पीने से दिनभर रहेगा आपका ब्‍लड शुगर कंट्रोल

दूध पीने से पहले करेले और भिंडी का सेवन न करें

दूध पीने से पहले कभी भी करेले और भिंडी की सब्जी का भी सेवन नहीं करना चाहिए। इन सब्जियों को खाने के बाद दूध पीने से आपके चेहरे पर काले धब्बे पड़ने शुरू हो सकते हैं जिसकी वजह से आपके चेहरे रंग बेरंग हो सकता है। आप चेहरा खराब हो सकता है।

उड़द की दाल के खाने के बाद न पीएं दूध

उड़द की दाल खाने के बाद दूध का सेवन करने से आपका डाइजेशन खराब हो सकता है। दोनों एक साथ सेवन करना हानिकारक है। दाल खाने के बाद दूध पीने से आपको पेट में दर्द, उलटी और शरीर में भारीपन महसूस हो सकता है।

मूली और जामुन का सेवन न करें

अगर आप मूली और जामुन खा रहे हैं तो इसके तुरंत बाद दूध का सेवन कभी न करें। मूली और जामुन के सेवन के बाद दूध पीना आपके लिए खतरनाक हो सकता है। ऐसा करने से आपको त्वचा संबंधी कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। यही नहीं, इसके अलावा चेहरे पर खुजली होने के साथ चेहरे पर झुर्रियां पड़ने की भी संभावना बढ़ जाती है।

मछली खाने के बाद न पीएं दूध

मछली खाना सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। यह त्‍वचा और बालों की सेहत के लिए भी फायदेमंद है। मगर इसे खाने के तुरंत बाद दूध कभी नहीं पीना चाहिए। ऐसा करने से आपकी पाचन क्रिया खराब हो सकती है। इससे आपको कई तरह की परेशानी हो सकती है। फूड पॉइजनिंग, पेट दर्द और शरीर पर सफेद धब्बे हो सकते हैं।

#slider

3 views

Subscribe to Our Newsletter

  • Facebook
  • Twitter
  • Instagram