• Kanika Chauhan

दूध और शहद के बड़े-बड़े गुण

दूध और शहद के बहुत सारे फायदे आप जानते होंगे। शहद में ढेर सारे ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स और भरपूर पोषक तत्व होते हैं। इसे खूबसूरती निखारने के साथ हेल्थ बेनिफिट्स के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। यह नैचुरल स्वीटनर होने के साथ इम्यूनिटी भी बढ़ाता है। वहीं दूध न्यूट्रिशन से भरपूर कम्प्लीट फूड की श्रेणी में रखा जाता है। लेकिन क्या आपने सोचा है कि इन दो न्यूट्रिशन से भरपूर फूड्स को अगर एक साथ लिया जाए तो क्या होगा? यहां जानें शहद और दूध के फायदे… 

इंफेक्शन में फायदेमंद दूध और शहद दोनों शरीर से बैक्टीरिया को दूर करते हैं। वहीं सर्दी-जुकाम जैसे वायरल इंफेक्शन को दूर करने में भी दूध और शहद काफी फायदेमंद होता है।

ब्यूटी के लिए दूध और शहद पीना पूरे शरीर को फायदा पहुंचाता है। शहद के ऐंटीऑक्सिडेंट्स और दूध के पोषण एक साथ मिलकर आपकी बढ़ती उम्र के लक्षणों को कंट्रोल करते हैं। इससे आपको असमय झुर्रियां नहीं आतीं और चेहरे का ग्लो बना रहता है।

डाइजेशन के लिए फायदेमंद दूध में आधा चम्मच शहद मिलाकर पीने से डाइजेस्टिव सिस्टम सही रहता है। शहद फायदेमंद बैक्टीरिया की ग्रोथ को बढ़ाता है। हालांकि आर्युवेद के मुताबिक गरम दूध में शहद नहीं मिलाना चाहिए तो आप इसे ठंडे दूध के साथ पी सकते हैं। हड्डियां रहेंगी मजबूत दूध कैल्शियम से भरपूर होता है और शहद इस कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है। शहद और दूध एक साथ पीने से शरीर कैल्शियम को ज्यादा मात्रा में अवशोषित करता है। अच्छी नींद के लिए दूध से अच्छी नींद आती है यह तो आपने कई बार पढ़ा और सुना होगा। शहद में भी ऐसे गुण पाए जाते हैं जिनसे अच्छी नींद आती है। इसलिए अगर आपको नींद न आती हो तो दूध में शहद मिलाकर पीना शुरू करें।

#slider

1 view

Subscribe to Our Newsletter

  • Facebook
  • Twitter
  • Instagram