• Kanika Chauhan

दरिद्र भंजन घाट से नक्षत्र वाटिका तक चलाया सफाई अभियान

बीइंग भगीरथ मिशन की टीम ने दरिद्र भंजन घाट से नक्षत्र वाटिका तक अघोषित कूड़ा स्थल पर सफाई अभियान चलाते हुए जनचेतना फैलाई। टीम के सदस्यों ने नक्षत्र वाटिका में फैली गंदगी को एकत्र कर स्वच्छता का संदेश दिया। संयोजक शिखर पालीवाल ने कहा कि दरिद्र भंजन से नक्षत्र वाटिका तक फैले कूड़े को एकत्र किया। भारी मात्रा में स्थानीय लोगों व यात्रियों द्वारा मैले कुचैले पदार्थ, पुराने कपड़े, खाने की वस्तुएं इस स्थल पर फेंकी जा रही हैं। जिससे नक्षत्र वाटिका व गंगा वाटिका आने जाने में भी लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। नक्षत्र वाटिका के आसपास भारी संख्या में वृक्ष हैं। कूड़े करकट के कारण वृक्षों को भी हानि पहुंच रही है।

नक्षत्र वाटिका के आसपास के पूरे इलाके को बीइंग भगीरथ की टीम साफ करने में लगातार जुटी हुई है। गंगा के तटों को स्वच्छ सुन्दर बनाए रखने में सभी की सहभागिता होनी चाहिए। हन्नी सैनी ने कहा कि बीइंग भगीरथ की टीम दरिद्र भंजन से लेकर नक्षत्र वाटिका जाने वाले मार्ग का सौन्दर्यकरण में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रही है।

टीम के सदस्य साप्ताहिक रूप से स्वच्छता अभियान को निस्वार्थ भाव से करते चले आ रहे हैं। हमारा उद्देश्य है कि हरिद्वार को स्वच्छ सुन्दर बनाएं। देश विदेश से श्रद्धालु भक्त दरिद्र भंजन मंदिर में दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं। कूड़ा करकट रास्तें में फैलने के कारण सभी की भावनाएं भी आहत हो रही हैं। उन्होंने नगर निगम एवं शासन प्रशासन से भी अपील की कि इस मार्ग को सुन्दर बनाने के प्रयास अवश्य करने चाहिए।

रात दिन लोगों की आवाजाही मार्ग से होती रहती है। विवेक कौशिक एवं हिमांशु राजपूत ने कहा कि कनखल क्षेत्र की भव्यता व सुन्दरता को लेकर बीइंग भगीरथ के प्रयास जारी हैं। कनखल की आमजन मानस को भी सफाई अभियान से जोड़ा जा रहा है। कूड़े में पल रहे सुन्दर वृक्षों को पुनः पुर्नजीवित करने के लिए प्रत्येक वालिंटियर एक एक वृक्ष को गोद लेकर उसका पालन पोषण भी करेगा। उन्होंने कहा कि बीइंग भगीरथ की टीम लगातार पूरे शहर में जनचेतना भी फैला रही है। दरिद्र भंजन घाट से नक्षत्र वाटिका तक फैली गंदगी को साफ कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान को बढ़ावा दिया जा रहा है।

सफाई अभियान में आकाश कुमार, जितेंद्र, तन्मय शर्मा, आदित्य भाटिया, विवेक मनराल, आशीष शर्मा, राहुल गुप्ता, पार्षद प्रशांत सैनी, मनोज पंवार, शिवा कश्यप, विपिन सैनी, मोहित विश्नोई, मानस शर्मा, रोहित शर्मा, धीरज भूटानी, विपुल गोयल, रूद्राक्ष, सुशांत, परीक्षित, जनक सहगल, ईशु, आदित्य प्रजापति, के अलावा कई संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने भी सहयोग किया।

#slider

0 views

Subscribe to Our Newsletter

  • Facebook
  • Twitter
  • Instagram