• Kanika Chauhan

थाईलैंड में जीते दो गोल्ड और एक सिल्वर जीत कर भारत का नाम किया रोशन

दिल्ली के मुस्तफाबाद की रहने वाली 17 साल की आयशा ने एशियन कॉन्टीनेंटल रोप स्किपिंग चैंपियनशिप में दो गोल्ड और एक सिल्वर मेडल जीतकर देश का नाम रोशन कर दिया है। आयशा ने 30 सेंकड में 95 जम्प किए। आयशा के शानदार प्रदर्शन को देखकर हर कोई गर्व महसूस कर रहा है। आयशा दिल्ली के यमुना विहार के सर्वोदय कन्या विद्यालय में 11वीं कक्षा में पढ़ाई करती है।

आयशा के पास नहीं थे थाइलैंड जाने के पैसे

थाइलैंड में हो रही प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए जब आयशा को ऑफर मिला तब उसके पास थाइलैंड जान के पैसे नहीं थे, लिहाजा आयशा के पिता ने कर्ज लिया और बेटी को थाइलैंड भेजा जहां उसे कामयाबी के झंडे गाड़े। आयशा के पिता शमीम कपड़ों के कटिंग मास्टर हैं और इसी से पूरे परिवार का गुज़ारा चलता है।

इस खेल में ध्यान, स्टेमिना, प्रेक्टिस की जरूरत

आयशा कहती है कि इस खेल में ध्यान, स्टेमिना और जबरदस्त प्रेक्टिस की जरूरत पड़ती है, वो इसके लिए खूब मेहनत करती है. आयशा चाहती है कि सरकार खेल में आगे बढाने के लिए उसकी मदद करे ताकि वो दुनियाभर में भारत का नाम रोशन कर सके.

आयशा के पिता शमीम का मानना उनकी बेटी मेहनती है, काबिल है, ये उसने साबित किया है, ऐसे में अब सरकार भी थोड़ी जिम्मेदारी समझे और बेटी को आगे बढ़ाने के लिए कदम उठाए.

0 views

Subscribe to Our Newsletter

  • Facebook
  • Twitter
  • Instagram