• Kanika Chauhan

जानें, हल्दी ने अपने अंदर क्या-क्या छुपाया है?

किचन में मौजूद कई मसालों का उपयोग खाने को स्वादिष्ट बनाने में किया जाता है लेकिन क्या आप जानती हैं किचन के इन्हीं मसालों में सेहत का खजाना भी छुपा हुआ है। आइए, आपको बताते हैं Turmeric यानी हल्दी के औषधीय गुणों के बारे में जिससे भरपूर स्वास्थ्य लाभ उठाया जा सकता है।

  1. घर के बड़े बुजुर्ग अक्सर हल्दी वाला दूध पीने की सलाह देते हैं, क्योंकि हल्दी में एंटी-माइक्रोबियल गुण भी होते हैं। हल्दी वाला दूध पीने से सांस संबंधी रोग जैसे ससाइनस, दमा, ब्रोंकाइटिस और जमे हुए कफ से निजात पा सकते हैं। गर्म दूध के साथ हल्दी लेने से दमा, ब्रोंकाइटिस, फेफड़ों में कफ और साइनस जैसी बीमारियों से तुरंत आराम मिलता है।

  2. यह शरीर में गरमाहट लाती है और साथ ही यह बैक्टीरियल और वायरल संक्रमणों से लड़ने में भी मदद करती है।

  3. बढ़ते स्ट्रेस के कारण आजकल कील-मुहासों की समस्या आम हो चुकी है। ऐसे ने घबराइये नहीं, इससे छुटकारा दिलाने में भी हल्दी आपकी मदद करेगी।

  4. हल्दी में मौजूद एंटीसेप्टिक और एंटी बैक्टीरियल तत्व मुंहासे कम कर देते हैं। हल्दी-चन्दन का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगायें या फिर सिर्फ हल्दी के पानी से ही नियमित चेहरा धोएं, आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।

  5. कटने-जलने या छिलने पर भी हल्दी का पेस्ट लगाने से तुरंत राहत मिलती है।

  6. आजकल बालों में रुसी से हर कोई परेशान है उसके लिए भी हल्दी काफी मददगार साबित होता है। हल्दी में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण रुसी से होने वाली खुजली से निजात दिलाने में मदद करते हैं। ऑलिव आयल के साथ हल्दी मिलाकर बीस मिनट सिर की मसाज करें और फिर शैम्पू से बाल धो लें। इससे स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन ठीक होगा और नमी आएगी जिससे बाल न टूटेंगे और न रुसी होगी. सप्ताह में एक बार ऐसा जरुर करें।

  7. इसके अलावा हल्दी कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी, लुकेमिया, लीवर डैमेज के खतरे भी कम करने में मदद करती है।

#slider

0 views

Subscribe to Our Newsletter

  • Facebook
  • Twitter
  • Instagram