• Kanika Chauhan

घर में बने स्प्रे जानलेवा मच्छरों से करेंगे देखभाल!

बीमारी फैलाने वाले मच्छरों की संख्या गर्मी और बारिश के मौसम में तेजी से बढ़ती है। इनसे कई गंभीर बीमारियों जैसे डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया का खतरा तब बढ़ जाता है जब मच्छरों से खास बचाव न किया जाए।

हज़ारों लोग हर साल इन्हीं बीमारियों के चलते अपनी जान गवां देते हैं। वैसे तो मार्केट में मच्छरों को भगाने के लिए कई तरह के प्रॉडक्ट्स मौजूद हैं, लेकिन कुछ ऐसे स्प्रे हैं जिन्हें आप घर पर ही तैयार कर सकती हैं।

  1. मच्छरों को भगाने के लिए तुलसी, लौंग, यूकेलिप्टस के तेल का प्रयोग किया जा सकता है। इनकी महक आपको ज़रूर पसंद आएगी लेकिन मच्छर इससे दूर भाग जाएंगे। इसके लिए आप इस एसेंशियल ऑयल की 6-8 बूंदें अपने शरीर के खुले हिस्सों पर लगाएं। वहीं अगर आप चाहें तो इन तेलों को रुई में भिगो कर घर के दरवाज़े, रोशनदान और खिड़कियों पर भी रख सकते हैं। 

  2. मच्छरों को भगाने के लिए नींबू और नीलगिरी के तेल को बराबर मात्रा में मिलाएं और साथ ही जैतून, नार‍यिल, ऐवोकाडो या रोज़मैरी तेल मिलाकर एक स्प्रे वाली शीशी में भर लें। अब इसे अपने ऊपर स्प्रे कर लें। इससे मच्छर आपसे दूर ही रहेंगे।

  3. मच्छरों को भगाने के लिए नारियल के तेल में पुदीना मिलाकर एक स्प्रे बोटल में भर लें। पुदीने का तेल मच्छरों को भगाने में बेहद असरदार साबित होता है।

#slider

2 views

Subscribe to Our Newsletter

  • Facebook
  • Twitter
  • Instagram