• Kanika Chauhan

खान-पान से भी रहेगी शरीर में गर्मी

सर्दियों में गर्म रहने के साथ-साथ ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन भी करना चाहिए जो आपकों बाहर से ही नहीं भीतर से गर्म रखें। ऐसे में अगर मौसम ज्यादा सर्द हो तो गर्म कपड़े तो पहने ही साथ में उन खाद्काय पदार्थों को अपने खाने में शामिल करना चाहिए जो आपके शरीर को अंदरूनी रूप से गर्म रख सकता है। तो आइये जानते हैं क्या हैं वह खाद्य पदार्थ जो आपके शरीर को भीतर से गर्म रखेगा!

अदरक वाली चाय: अपने आपको गर्म रखने का इससे बेहतर और सस्ता उपाय शायद ही कोई हो। अदरक वाली चाय पीने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है।

प्याज: प्याज केवल आपके व्यंजनों को स्वादिस्ट बनाने का ही काम नहीं करता बल्कि यह आपके शरीर के तापमान को भी बढ़ाता है। प्याज आपके शरीर में पसीना पैदा करने में काफी मददगार है। प्याज का इस्तेमाल कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को भी दूर रखने में मददगार होता है।

हरी मिर्च: हरी मिर्च खाना कोई पसंद नहीं करता है पर हरी मिर्च खाने से शरीर के भीतर गर्मी पैदा होती है। इसका तीखापन शरीर का तापमान बढ़ाने का काम करता है। ऐसे में सर्दिर्यों में शरीर को गर्म रखने के लिए हरी मिर्च का इस्तेमाल किया जा सकता है।

ड्राई फ्रूट्स: खजूर, मुनक्का और दूसरे ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल करके आप खुद को इन सर्दियों में सुरक्षित रख सकते हैं। इसके साथ ही ये सेहत को बेहतर बनाने का भी अचूक उपाय है।

हल्दी: सर्दियों के लिहाज से हल्दी एक बेमिसाल औषधि है। ठंड भगाने और आराम दिलाने के लिए हल्दी का इस्तेमाल किया जा सकता है। आप चाहें तो इसे दूध के साथ भी ले सकते हैं।

#slider

0 views

Subscribe to Our Newsletter

  • Facebook
  • Twitter
  • Instagram