• Kanika Chauhan

कल्पवृक्ष वाटिका के जीर्णोद्धार में जुटी Being Bhagirath Team

बीइंग भगीरथ फाऊण्डेशन के द्वारा कनखल स्थित कल्पवृक्ष वाटिका के आसपास बने अघोषित कूड़ा स्थल की लगातार सफाई की जा रही है। संस्था के सदस्यों द्वारा वन विभाग की मदद से कल्पवृक्ष वाटिका का सौन्दर्यकरण व जीर्णोद्धार के लिए भी काम किया जा रहा है। पहले चरण की सफाई करने के साथ कनखल वासी व जनप्रतिनिधियों के साथ वन विभाग की मदद से बीइंग भगीरथ संस्था पंच पल्लव वाटिका पर भी सफाई अभियान को निरंतर चला रही है। कल्पवृक्ष वाटिका को सुन्दर बनाने के प्रयास तेजी के साथ किए जा रहे हैं।

बीइंग भगीरथ के संयोजक शिखर पालीवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि कल्पवृक्ष वाटिका का उल्लेख हमारे धर्म में भी है। धर्मग्रंथों से ही सही जानकारियां समाज को उपलब्ध होती हैं। वाटिका में खड़े वृक्षों का आयुर्वेदिक महत्व भी होता है। यह वृक्ष बहुत ही दुर्लभ प्रजाति के होते हैं। वाटिका में जगह जगह कूड़े के ढेर लगे हुए हैं। दुर्गन्ध इधर उधर फैलती है। वाटिका की दयनीय स्थिति को सुधारने के प्रयास टीम के सदस्यों द्वारा लगातार किए जा रहे हैं। पिछले कई हफ्तों से वाटिका में सफाई अभियान चलाया जा रहा है।

शिखर पालीवाल ने नगर निगम प्रशासन से मांग की कि कल्पवृक्ष वाटिका के आसपास सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं। जिससे वाटिका में कूड़ा करकट ना फेंका जाए। हरिद्वार को हराभरा बनाने के प्रयास सभी को मिलजुल कर करना चाहिए। बरसात के दौरान अधिक से अधिक पौधारोपण अभियान चलाना चाहिए। हिमांशु सरायवाले ने कहा बेल, बरगद, पीपल, पिलखन, नीम के पौधे हरिद्वार वन विभाग के अधिकारियों से लेने की तैयारियां की जा रही हैं। सी॰सी॰टी॰वी॰ भी लगवाया जा रहा है ।उन्होंने कहा कि वाटिका को स्वच्छ सुन्दर बनाए रखने के लिए सभी को निस्वार्थ भाव से कार्यो को अंजाम देना चाहिए।

रामकुमार मिश्रा ने कहा कि कल्पवृक्ष वाटिका पर चलाए जा रहे सफाई अभियान से क्षेत्र के लोगों में भी जागरूकता पैदा हो रही है। उन्होंने कहा कि नगर निगम के अधिकारियों को भी वाटिका का निरीक्षण कर वाटिका की व्यवस्थाओं को सुधारना चाहिए। पौराणिक ग्रन्थों में कल्प वृक्षों का विवरण मिलता है। उन्होंने कहा कि फूल पौधों व पेड़ों से पक्षियों का संरक्षण भी होता है।

इस अवसर पर तन्मय शर्मा, आदित्य भाटिया, राहुल गुप्ता, शिवम् अरोरा , हिमांशु भारद्वाज, हिमांशु राजपूत आदि ने कल्पवृक्ष वाटिका का जायजा लेकर वाटिका को सुन्दर स्वच्छ व मनोहारी बनाने का संकल्प दोहराया।

#slider

2 views

Subscribe to Our Newsletter

  • Facebook
  • Twitter
  • Instagram