• Kanika Chauhan

कम होगी आपकी EMI? आज RBI की बैठक में हो सकता है फैसला

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से आज यानी गुरुवार को मौद्रिक नीति समीक्षा की बैठक के फैसलों की जानकारी दी जाएगी। इस बात के कयास लगाए जा रहे हैं कि आरबीआई रेपो रेट में 0.35 फीसदी की कटौती कर सकता है। अहम बात यह है कि जब से आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने पदभार संभाला है, केंद्रीय बैंक ने महंगाई की दर में 0.50 फीसदी की कटौती की है। बता दें कि बीते दिसंबर महीने में उर्जित पटेल के इस्‍तीफे के बाद शक्तिकांत दास ने आरबीआई गवर्नर का पदभार संभाला था।

अर्थव्यवस्था पर नजर रखने वालों का मानना है कि खाद्य पदार्थो की कम कीमतों के साथ वृद्धि की चिंता को देखते हुए आरबीआई आक्रामक रूप से प्रमुख ब्याज दरों में कटौती कर सकता है। कुल मिलाकर, पूरे वित्त वर्ष के लिए आरबीआई रेपो दर में 75-100 आधार अंकों की कटौती कर सकता है।

अर्थशास्त्री सुनील कुमार सिन्हा के मुताबिक विकास दर में सुस्ती और कम मुद्रास्फीति से आरबीआई को रेपो दर में कटौती का मौका मिला है। उन्होंने कहा, “हमें उम्मीद है कि रेपो रेट में 25 आधार अंकों की कटौती होगी, लेकिन शीर्ष बैंक इससे अधिक कटौती भी कर सकता है। हालांकि रेट में कटौती पर मॉनसून की प्रगति और कच्चे तेल की वैश्विक कीमत का भी प्रभाव पड़ेगा।”

क्‍या होगा आप पर असर

आरबीआई के रेपो रेट कटौती का फायदा आपको मिलेगा। दरअसल, आरबीआई के इस फैसले के बाद बैंकों पर ब्‍याज दर कम करने का दबाव बनेगा। ब्‍याज दर कम होने की स्थिति में उन लोगों को फायदा मिलेगा जिनकी होम या ऑटो लोन की ईएमआई चल रही है। इसके अलावा बैंक से नए लोन लेने की स्थिति में भी पहले के मुकाबले ज्‍यादा राहत मिलेगी।

#slider

1 view

Subscribe to Our Newsletter

  • Facebook
  • Twitter
  • Instagram