• Kanika Chauhan

कभी गर्मी, कभी सर्दी वाले मौसम में ऐसे रखे अपना और अपने परिवार का ध्यान

सुबह और रात जहां ठंडी हवाएं चल रही हैं तो वहीं दिन में बढ़ी हुई गर्मी परेशानी का कारण बनी हुई है। इस सर्दी-गर्मी के मौसम में बुखार, खांसी जैसी बिमारियां लगातार बढ़ रही हैं। ऐसे में हम आपको बताएगें कुछ ऐसे टिप्स जिससे आप अपना और अपने परिवार का ख्याल अच्छे से रख सकेंगे।

ऐसे गर्मी-सर्दी वाले मौसम में कपड़ों को लेकर खास ध्यान रखें। आपके घर और ऑफिस में चलता ऐसी और बाहर बढ़ता तापमान आपके शरीर को नुकसान पहुंचाता है। इस सब से आप बिमार पड़ते हैं इसलिए आपको ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत है। ऑफिस में फुल स्लीव्स की टी-शर्ट या स्टॉल ओढ़ के रखें ताकि आपके शरीर की गर्माहट बनी रहे। अंदर का ठंड़ा मौसम औऱ बाहर का गर्म मौसम आपके शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचता है।

पानी हो या कोल्डड्रिंग या चाहे जूस ही क्यों न हो इस सब का सेवन इसकी ठंडक खत्म होने पर ही पीना चाहिए। माना है हां, हम सब को गर्मी के मौसम में ठंडा पेय पीना पसंद होता है और अच्छा भी लगता है लेकिन यह कई बिमारियों का कारण भी बनता है। खासकर यह आपके गले के लिए बिल्कुल भी फायदेमंद नहीं होता। इसी तरह गर्मी के मौसम में आइसक्रीम खाने का भी बहुत दिल करता होगा लेकिन अच्छा होगा अगर कुछ दिनों के लिए आप इसे टाल दें क्योंकि गर्मी-सर्दी के मौसम में यह आपके लिए बहुत नुकसानदायक हो सकता है।

गर्मी के मौसम में बॉडी को हाइड्रेट रखें। ठंडी हवाएं भले ही आपको अच्छा फील करवा रही हों लेकिन शरीर में पानी की कमी आपको दिन में बढ़े हुए तापमान के सामने कमजोर बना देती है, जो बीमारियों को न्योता है। गर्मी में जितना हो सके उतना पानी पीएं और पानी से भरपूर फलों को खाएं।

खाने-पीने का भी ख्याल रखना ऐसे मौसम में बहुत जरूरी है। कोशिश करें की ऐसे में बाहर का कुछ न खाएं। इस से आपका पेट और गले में परेशानी हो सकती है।

गले में थोड़ा भी परेशानी हो या फिर हल्का सा भी बुखार आए तो घरेलू इलाज की जगह आप डॉक्टर को दिखाएं। बीमारी के बढ़ने का इंतजार तो बिल्कुल न करें। आपके आसपास यदि किसी को खांसी या जुखाम है तो उससे थोड़ी दूरी बनाए रखें। माना आपके रिश्ते कितने ही अच्छे हों लेकिन यह भी सच है कि बीमार होने पर परेशानी आपको ही झेलनी पड़ती है।

#slider

0 views

Subscribe to Our Newsletter

  • Facebook
  • Twitter
  • Instagram