• Kanika Chauhan

एक नई योजना: कचरा जमा करो और मिलेगा पिज्जा-बर्गर

आपको कॉफी, सिड्डू, आइसक्रीम, पिज्जा, बर्गर या फिर कहीं परिवार के साथ डिनर करना है तो पैसे का भुगतान करना होगा। लेकिन कभी आपने यह सोचा है कि आपको यह सब चीजें मात्र कचरा जमा करवाने से उपलब्ध हो जाएंगी। जी हां, यह संभव है और कुल्लू में जिला प्रशासन ऐसी ही मुहिम शुरू करने जा रहा है। जिला प्रशासन 10 अगस्त से ‘वेस्ट टू टेस्ट कैफे’ नाम से योजना शुरू कर रहा है। कैफे में कचरा देने पर शहर के नामी रेस्टोरेंट का कूपन मिलेगा। वहां जाकर आप मनपसंद खाना खा सकेंगे।

जिले में कचरा प्रबंधन की स्थिति गंभीर बनी हुई है। वर्तमान में कचरा लोग जगह-जगह फेंक रहे हैं जिससे न केवल शहर दूषित हो रहा है, बल्कि जलस्रोतों पर भी प्रभाव पड़ रहा है। कुल्लू-मनाली हर वर्ष लाखों सैलानी आते हैं। लोगों को कचरा प्रबंधन से जोड़ने के लिए जिला प्रशासन यह पहल करने जा रहा है। ‘वेस्ट टू टेस्ट कैफे’ योजना का क्रियान्वयन जिला प्रशासन नगर परिषद कुल्लू के सहयोग से करेगा।

इसके तहत तय मात्रा के अनुसार लोगों को घरों का कचरा तय स्थान पर जमा करवाना होगा। वहां संबंधित व्यक्ति को रेस्टोरेंट का कूपन दिया जाएगा। कूपन लेकर आप रेस्टोरेंट में जाकर कॉफी, सिड्डू, आइसक्रीम, पिज्जा, बर्गर खा सकते हैं या परिवार के चार सदस्यों को शानदार डिनर करवा सकते हैं

कहां मिलेंगे व्यंजन

मुफ्त कूपन धारक व्यक्ति को ये व्यंजन कुबेर फॉस्ट फूड, ज्ञानी आइसक्रीम, बुक कैफे और सिटी ज्वाइस होटल में उपलब्ध करवाए जाएंगे। 

यह रखे गए हैं मानक

  1.  योजना के तहत कॉफी के लिए तीन किलो कांच, आधा किलो प्लास्टिक, दो किलो गत्ता व एक किलो ई वेस्ट में से कोई एक वस्तु जमा करवानी होगी।

  2. बर्गर, सिड्डू व मोमो के लिए चार किलो कांच, एक किलो प्लास्टिक, तीन किलो गत्ता व दो किलो ई-वेस्ट में से कोई एक वस्तु।

  3.  लंच अथवा सैंडविच के लिए ये वस्तुएं क्रमश: पांच किलो, डेढ़ किलो, चार किलो व तीन किलो में कोई एक जमा करवानी होगी।

  4. परिवार सहित रात्रि भोज के लिए 10 किलो कांच अथवा, तीन किलो प्लास्टिक अथवा सात किलो गत्ता या फिर छह किलो ई कचरा देना होगा।

सभी नागरिकों से अपील है कि वे अपने घरों में अथवा आस-पास पड़े कचरे को जमा करवाकर व्यंजनों का आनंद उठाएं और शहर को स्वच्छ बनाने में योगदान दें। यह हमारी जिम्मेदारी है कि शहर को साफ व स्वच्छ रखें।

#slider

1 view

Subscribe to Our Newsletter

  • Facebook
  • Twitter
  • Instagram