• Kanika Chauhan

एक दूसरे को कैसे एहसास कराएं कि हम साथ-साथ हैं

हम जब Family Time की बात करते हैं तो उससे हमारा मतलब है कि वो टाईम जो पूरी तरह फैमिली के लिए समर्पित हो. आज की भागम भाग भरी जिंदगी में Family Time निकालना न केवल वक्त की जरुरत है बल्कि खुद को मानसिक और शारीरिक रुप से फिट रखने से लेकर फैमिली को एकजुट रखने में भी सहायक है.

जो दिल के करीब है उसके लिए वक्त निकालना जरुरी है. फैमिली से करीब कौन हो सकता है? परिवार के बाद फेंड, रिलेटिव्स और आसपास के लोग आते हैं, सबसे मिलना जुलना और उनके साथ कुछ समय बिताना जरुरी होता है.

इससे वक्त की कमी के कारण रिश्तों के बीच जो दूरियां आ रही है उन फासलों को कम किया जा सकता है, एक दूसरे पर यह भरोसा बनाया जा सकता है कि हम साथ-साथ हैं.

सुबह की चाय का मजा सब साथ लें

 सुबह सबके घर से निकलने का अलग-अलग वक्त हो सकता है, लेकिन चाय का एक ही वक्त बनाएं. यानी कोशिश करें कि सुबह की चाय सब लोग एक साथ पीएं. इससे दिन भर की योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में भी बात हो सकती है. आज के दिन क्या करना है इस पर भी चर्चा चाय पर ही हो जाएगी.

एक साथ डिनर जरुर करने की कोशिश करें-

केवल छुट्टी के दिन नहीं बल्कि रोजाना सब लोग एक साथ डिनर करने की कोशिश करें. दिन की चाय और डिनर यदि एक साथ हो जाए तो दिन भर वक्त की कमी का एहसास नहीं होगा. इस समय हल्की-फुल्की बातचीत करें. दिन भर क्या किया, दिन कैसा बीता इस पर भी बात हो सकती है.

फिल्म देखने जाएं 

कोई अच्छी मूवी आई हो या फिल्म देखने का मन हो रहा हो तो सोचना क्या? निकल जाइए अपनी फैमिली के साथ. फिल्म का आनंद लीजिए और Family Time को मजेदार बनाइए. यदि आप थिएटर की शौकीन हों तो किसी अच्छे नाटक को भी देखा जा सकता है.

सबमें काम बांट दीजिए

Quality Family Time स्पेंट करने का यह भी एक अच्छा तरीका है कि छुट्टी वाले दिन या रोज के लिए सबमें काम बांट दीजिए. कोई सब्जी काटे तो कोई गमलों में पानी दें. कोई मशीन से कपड़े निकलाकर सूखने के लिए डालें तो कोई पराठा बना ले.

इस तरह सब मिल जुल कर काम करेंगे तो किसी एक पर ज्यादा बोझ भी नहीं पड़ेगा और एक दूसरे के करीब रहने का एहसास होगा. लगेगा कि यह घर आपके रिश्तों की मजबूत बुनियाद पर टिका हुआ है.

बच्चों के साथ समय बिताने का मौका मत छोड़िए

बच्चों के साथ समय बिताने का एक भी मौका मत छोड़िए. बच्चे कब बड़े हो जाएंगे पता ही नहीं चलेगा और बाद में आपको मलाल रहेगा कि आपने उनके साथ अच्छा समय नहीं बिताया. 

इसलिए देर मत कीजिए जितना हो सके उनके साथ रहिए. ऑफिस से आने के बाद उनसे बातें कीजिए. जब भी मौका लगे उन्हें पार्क में लेकर जाएं. उनके साथ खेलें, खुल कर खूब बातें करें. उनके स्कूल, कॉलेज और दोस्तों के बारे में पूछें.

कभी डिनर के बाद उनके साथ आईसक्रीम खाने निकल जाइए. घर पर कुछ बना रही हों तो उनकी मदद लीजिए. कभी बच्चों के दोस्तों को लंच पर बुलाएं और उनके लिए अच्छा सा लंच तैयार करें.

#slider

2 views

Subscribe to Our Newsletter

  • Facebook
  • Twitter
  • Instagram