• Kanika Chauhan

आम के साथ घूमने-फिरने का मजा

मानसून के सुहावने मौसम में घूमने के साथ ही तरह-तरह के आमों का भी स्वाद मिल जाए तो कहना ही क्या। कहने का मतलब है कि जहां लोग गर्मियों से बचने के लिए पहाड़ों का रूख करते हैं वहीं आप कुछ अलग एडवेंचर ट्राय करें। आम के बागान बचपन की यादें तरोताजा कर देते हैं। आम तोड़ना, कच्चे-पक्के आमों को खाने का दोबारा मजा लेना चाहते हैं तो प्लान इन जगहों की ओर रूख करें। जो सिर्फ आम की बागानों के लिए ही मशहूर नहीं है बल्कि यहां आकर आप फैमिली, फ्रेंड्स और पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम भी बिता सकते हैं। तो जानना नहीं चाहेंगे इन जगहों के बारे में….

मैंगो टूरिज्म, मालदा, पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल की बहुत ही छोटी सी जगह है मालदा, जो महानंदा और कालिंदी दो नदियों के बीच स्थित है। इस जगह को खास बनाता है मालदा आम, जो देश ही नहीं विदेशों में भी भेजा जाता है। अगर आप गर्मियों में मालदा आते हैं तो मैंगो टूरिज्म को बिल्कुल न मिस करें जो बहुत ही यादगार एक्सपीरियंस रहेगा। इतना ही नहीं यहां आकर आप फिशिंग, तरह-तरह के पक्षियों और कई हेरिटेज साइट्स का भी आनंद ले सकेंगे।

गणेश एग्रो टूरिज्म, रत्नागिरी, महाराष्ट्र

30 एकड़ में फैला ये ऑर्गेनिक फॉर्म खासतौर से अल्फांसो आम के लिए मशहूर है। जहां आकर आप इन बेहतरीन किस्म के आमों का ले सकते हैं स्वाद। रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग के बीच बने इस फार्म से 5 मिनट की दूरी पर स्थित अरेबियन सी का नजारा इस जगह को बनाता है और भी खूबसूरत। आम से बनने वाली अलग-अलग डिशेज़ के साथ ही यहां पारंपरिक वेजिटेरियन महाराष्ट्रियन खानपान का भी आनंद ले सकते हैं। और तो और यहां बोटिंग, बैलगाड़ी चलाने, मैंगो फार्मिंग जैसी एक्टिविटीज भी मौजूद है।

बागान आर्केड रिट्रीट, गढ़मुक्तेश्वर, उत्तर प्रदेश

दिल्ली के नज़दीक ये जगह है फैमिली के साथ एक से दो दिन की छुट्टियां बिताने के लिए बेस्ट। यहां आने की प्लानिंग कर आप अपना ट्रैवल टाइम बचा सकते हैं। फैमिली के साथ ही पार्टनर और फ्रैंड्स के साथ भी यहां आकर जमकर मस्ती कर सकते हैं। 15 एकड़ में फैले आम के इस बागान में बच्चों से लेकर बड़ों तक के लिए कई सारी एक्टिविटीज़ मौजूद है। बागान के अंदर ठहरने के लिए 25 कॉटेज बने हैं। हर एक कॉटेज में मिनी बार बना हुआ है जो लोगों को बहुत आकर्षित करता है। यहां के रेस्टोरेंट में आप हर तरह के जायके का स्वाद ले सकते हैं।

कैलाश फॉर्म्स, होशियारपुर पंजाब

दिल्ली से महज 7 घंटे की ड्राइव करके आप पहुंच सकते हैं कैलाश फार्म, जो है आम का बहुत ही बड़ा बागान। जिसे देखकर आपका दिल खुश हो जाएगा। फार्म हाउस में एंट्री के बाद आप आराम से पूरे बागान का जायजा ले सकते हैं और साथ ही इन्हें चखने का भी। फार्म हाउस के अंदर आम के घने पेड़ों के बीच रहने के लिए खूबसूरत गेस्ट हाउस भी बने हुए हैं। जिनमें रूककर आप यहां होने वाली और भी दूसरी एक्टिविटीज़ जैसे ट्रैक्टर राइड, स्विमिंग, फॉर्मिंग और फलों को तोड़ने का मजा ले सकते हैं।

3 views

Subscribe to Our Newsletter

  • Facebook
  • Twitter
  • Instagram