• Kanika Chauhan

आप भी करती हैं ऐसे REACT, जब आपके पति किचन में जाते हैं

मेरी एक सहेली के पति कुछ खास डिशेज अपने हाथों से बनाना पसंद करते हैं, लेकिन मेरी सहेली उस पर ऐसे React करती हैं मानो उनके Kitchen में जाकर किसी ने उसकी सत्ता  कुछ देर के लिए उधार मांग ली हो. उसे बुरी तरह React करते देख उनके पति का भी मूड बिगड़ जाता है और कुछ देर के लिए घर का माहौल खराब हो जाता है. 

पति जब भी किचन में जाते वे पति को बार- बार निर्देश देती रहती हैं ऐसा मत करना, वैसा मत करना. इससे तंग होकर उनके पति ने अब किचन में जाना ही छोड़ दिया है.

कुछ महिलाओं को लगता है किचन पर सिर्फ उनका अधिकार है, इसलिए वे किसी का भी प्रवेश उसमें बर्दाश्त नहीं कर पाती हैं और गलत तरीके से React करने लगती हैं, फिर चाहे पति या बच्चे ही अपनी पसंद का कुछ बनाना चाहें.

आमतौर पर पुरुष किचन में जाने या परिवार के सदस्यों के लिए कुछ बनाने में अपनी मर्दानगी के खिलाफ समझते हैं जबकि कुछ मर्दों को अपने घर के लोगों को कुछ बनाकर खिलाने का काम अच्छा लगता है. कई समझदार पति अक्सर किचन में अपनी पत्नी का हाथ बंटाते हैं.

यह तो अच्छा है यदि परिवार का कोई और सदस्य भी कोई खास डिश बनाना चाहे या आपके काम में हाथ बंटाना चाहें. इससे रोज-रोज एक ही काम करते रहने से होने वाली बोरियत से बचा जा सकता है और आपको थोड़ा आराम भी मिल जाता है.

क्या आप भी इस तरह React करती हैं जब आपके पति किचन में जाते हैं

  1. नहीं-नहीं आप मेरे किचन में मत जाइए.

  2. आप गंदगी फैला देंगे, सारा सामान इधर-उधर कर देंगे.

  3. सुनो, सब्जी में तेल ज्यादा मत डालना.

  4. गंदे हाथों से मसाले के डब्बों को मत छूना

  5. प्लीज आप किचन में मत जाओ, आपसे नहीं होगा

  6. कर दिया न कबाड़ा, इसलिए मैं तुम्हें किचन में नहीं आने देती हूं.

  7. आप क्या जाने किचन कैसे संभाला जाता है?

  8. अब आएगा समझ में किचन में काम करना कितना मुश्किल है

  9. हे भगवान आपके Dish को खाने से मुझे भगवान ही बचाए.

  10. चाहे कितना भी अच्छा बना लो, मुझ जैसा नहीं बना पाओगे.

यदि आप भी कुछ इसी तरह की प्रतिक्रियाएं देती हैं तो तुरंत अपनी इस आदत पर रोक लगाएं. यह तो अच्छा है कि यदि आज आपके पति रात का Dinner तैयार करेंगे तो आपको आराम करने का मौका मिल सकता हैं, अपनी कोई मनपसंद किताब पढ़ सकती हैं या अपनी पसंद का कोई और काम कर सकती हैं.अब जब भी पति किचन में जाना चाहें तो उनको प्रोत्साहित करें. उनके बनाई सब्जी या डिश की तारीफ करें.

#slider

1 view

Subscribe to Our Newsletter

  • Facebook
  • Twitter
  • Instagram