• Kanika Chauhan

आज की आवश्यकता घर में एक नहीं बल्कि दो डस्टबीन : शिखर पालीवाल

नगर निगम व बीइंग भगीरथ शहर को कचरा मुक्त करने को लेकर स्कूल कालेजों के छात्र छात्राओं में जनचेतना अभियान चला रही है। भल्ला इण्टर कालेज में घरों से निकलने वाले गीले व सूखे कूड़े को अलग-अलग डस्टबीन में रखने की अपील की गयी है। नगर निगम के तत्वावधान में इस अभियान को शहर भर में तेजी के साथ चलाया जा रहा है।

संयोजक षिखर पालीवाल ने छात्र-छात्राओं को गीले सूखे कूड़े के प्रबन्ध की जानकारी देते हुए बताया कि सूखा व गीला कूड़ा अलग अलग डिब्बों में रखना चाहिए। गीले कूड़े से जहरीली गैस निकलने की संभावनाएं बनी रहती हैं। सड़कों पर फैले गीले कूड़े से संक्रामक रोग फैलने की संभावनाएं बनी रहती हैं। कचरा प्रबंधन समाज के लिए जरूरी है।

शहर को कूड़ा मुक्त बनाने की यह मुहिम अवष्य ही रंग लाएगी। गीले कूड़े से घर में ही कम्पोस्ट खाद बनायी जा सकती है। खाद बनाने की जानकारियां भी कालेज के छात्र छात्राओं को प्रदान की। षिखर पालीवाल ने बताया कि जिस डिब्बे में कूड़ा फेंका जा रहा है। उस डिब्बे को ढकना भी जरूरी है। सब्जी के छिलके, सड़े, बचे हुए फल सही तरीके से गीले कूड़े के डिब्बे में ही डालें। सभी तरह का कूड़ा एक ही जगह एकत्र ना करें। कार्यक्रम संयोजक मधु भाटिया व कालेज के प्रधानाचार्य ओपी गोनियाल ने कहा कि कूड़े को अलग अलग रखना नितांत जरूरी है।

धर्मनगरी को स्वच्छ सुन्दर बनाने में सभी की सहभागिता होनी चाहिए। आसान तरीकों से कूड़े की समस्या का निदान किया जा सकता है। गीले कूड़े से खाद बनायी जा सकती है। जिसका प्रषिक्षण बीइंग भगीरथ के सदस्य सभी को बताएंगे। उन्होंने कहा कि नगर निगम के सहयोग से शहर को स्वच्छ सुन्दर बनाने की यह मुहिम अवष्य ही सफल होगी। राहुल गुप्ता व नीरज शर्मा ने कहा कि शहर भर में गीले व सूखे कूड़ को लेकर जनचेतना अभियान चलाया जाएगा।

शहर को कूड़ा मुक्त बनाने की यह मुहिम अवष्य ही सफल होगी। इस अवसर पन्ना लाल भल्ला इण्टर कालेज के प्रधानाचार्य ओपी गोनियाल, पर षिवम अरोड़ा, संदीप खन्ना, अमित जांगिड़, जितेंद्र चैहान, षिवम चैहान, पंकज त्यागी, इन्द्रपाल सिंह, तन्मय शर्मा, अक्षय बिष्ट, सीमा चैहान, ओमषरण गुप्ता, भूपेष पाण्डे आदि मौजूद रहे।

#slider

2 views

Subscribe to Our Newsletter

  • Facebook
  • Twitter
  • Instagram